अंग प्रत्यारोपित खिलाड़ियों का टूर्नामेंट में प्लेयर ने किया शानदार प्रदर्शन
अंग प्रत्यारोपित खिलाड़ियों का टूर्नामेंट में प्लेयर ने किया शानदार प्रदर्शन
Share:

यदि किसी को यह पता चल जाए कि उसकी किडनी, लिवर आदि चीजों में से कोई एक अंग खराब हो चुकी है और इसका प्रत्यारोपण करना होगा तो अधिकतर लोगों का जिंदगी के प्रति उत्साह फीका भी हो जाता है। लेकिन दूसरी तरफ अंग प्रत्यारोपण करा चुके कुछ ऐसे भी लोग हैं जो खिलाड़ी बनकर प्रेरणा का भी काम कर रहे है। इन खिलाड़ियों का अंग प्रत्यारोपण हो चुका है और वह अपनी फिटनेस पाकर देश को गौरवान्वित करने के लिए तैयार हो चुके है। ऐसे ही भारत के लगभग 32 खिलाड़ी हैं जो रविवार से ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में शुरू हो रहे वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स में भी भाग लेने वाले है। इन खेलों में वो ही खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिन्होंने अपने किसी अंग का प्रत्यारोपण किया है या कराया हो। ऐसे ही कुछ अंग प्रत्यारोपित खिलाड़ियों पर एक नजर।

एथलीट थॉमस का हुआ था हृदय का प्रत्यारोपण: देश को केरल के एथलीट डिनॉय थॉमस से पदक की आस है जो मैराथन ट्रैक पर  दौड़ने वाले है। उनका 10 वर्ष पहले केरल में हृदय प्रत्यारोपण हुआ था। थॉमस के हृदय का प्रत्यारोपण करने वाले डॉ जोसफ ने उन्हें प्रेरित किया कि वह एथलीट बने और वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स में भाग लें। जिसके उपरांत थॉमस ने अपनी फिटनेस पर काम किया। वह रविवार को पांच किलोमीटर की मैराथन में भाग लेने वाले है।

अमित को उनकी बहन ने दी अपनी किडनी: बीते वर्ष राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले अमित शर्मा भी इन खेलों में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हो चुके है। अमित अभी इन खेलों में भाग लेने गए हुए हैं। उनकी पत्नी दिव्या शर्मा ने मीडिया को बताया कि अमित की एक किडनी खराब  हो चुकी थी। उसके बाद उनकी बड़ी बहन ने अपनी किडनी अमित को दे दी। बल्ड प्रेशर के बढ़ने से किडनी का खराब होना माना जाता है। वह लोगों को अंग प्रत्यारोपण के लिए प्रेरित करने का काम कर रहे हैं और इसके लिए आयोजित कई कार्यक्रमों में भाग लेने भी जाते हैं। हमें उम्मीद है कि वह पदक लेकर आने वाले है।

पंत के दिलोदिमाग में है दिल्ली कैपिटल्स! चिन्नास्वामी पहुंचकर टीम को दिया सरप्राइज

फिल्म देशद्रोही-2 में आइटम नंबर करते नज़र आएँगे किंग कोहली ? KRK ने दिया ऑफर

सऊदी तैयार करने जा रहा है IPL से बड़ी लीग! टेंशन में आई BCCI

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -