नाखुनो पर लगाए मिर्ची पाउडर
नाखुनो पर लगाए मिर्ची पाउडर
Share:

नाखून चबाने की आदत की शुरुआत बचपन से ही हो जाती है. लेकिन कुछ अभिभावक बच्चों की इस आदत को गंभीरता से लेते हैं तो कुछ अभिभावक इसे नजरअंदाज करते हैं जिससे आगे चलकर बच्चों के व्यक्तित्व के विकास में आने वाली बाधाएं उन्हें सही समय पर पता ही नहीं चल पातीं. आइये जानते हैं कि नाखून चबाने की आदत को आप किस तरह से छोड़ सकते हैं.

1-कोई भी इंसान नाखून तभी चबा पाता है जब उसके नाखून चबाने लायक बड़े होते हैं. इस आदत से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने नाखूनों को छोटा रखें. नाखूनों को क्यूटीकल्स से नियमित रूप से ट्रिम करते रहें. यदि आपके नाखून छोटे होंगे तो आप नाखून कम चबाएंगे.

2-कोई भी चीज़ जो कड़वी होती है हम उसे अपने मुंह में रखने से बचते हैं. इसलिए अगर नाखूनों में कड़वापन होता तो किसी को नाखून चबाने की आदत भी न होती. नाखून चबाने कि आदत को सफलतापूर्वक रोकने के लिए आप अपने हाथों पर किसी कड़वी वस्तु का इस्तमाल करें जैसे कि नीम की पत्तियां, कोई कड़वा तेल, मिर्ची का पाउडर आदि.

3-आपको अगर नाखून चबाने की बुरी आदत है और कभी नाखून चबाने का मन होने लगे, तो अपना कोई दूसरा पसंदीदा काम करने लग जाएं. ध्यान रहे, उस काम में आपके हाथों का इस्तेमाल होता हो. जैसे कि पेंटिंग, कुकिंग, सिलाई-कढ़ाई आदि. ऐसा करने से आपके हाथ व्यस्त हो जाएंगे और आपका ध्यान भी बंट जाएगा.

नाख़ून से लगाए बीमारी का पता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -