बालों के लिए बेहद लाभदायक है ये मामूली सा दिखने वाला पौधा
बालों के लिए बेहद लाभदायक है ये मामूली सा दिखने वाला पौधा
Share:

हमारे घर के आसा पास कई सारे ऐसे पौधे होते हैं जिनका उपयोग हमे नहीं पता होता. वहीं इनके बारे में हमको जानकारी भी नहीं होती कि किस तरह से वो उपयोग में लाये जा सकते हैं. कई बार आप भी घर के बाहर कुछ ऐसे ही पौधों को देखते होंगे जिन्हें आप उखड कर फेंक भी देते होंगे. लेकिन आपको बता दें, इसका उपयोग किसी संजीवनी बूटी से कम नही है और यह हमको कई बीमारी और परेशानियों से पल भर में छुटकारा भी दे देता है.  

आपको बता दें, नोब जी का पौधा जिसको कई लोग बिच्छू बेल का भी नाम देते हैं या इस नाम से जानते हैं यह कोई ऐसा वैसा पौधा नही है, इसका बहुत ही महत्व है इसका होना घर में कई सारे जानवरों को आने से रोकता है. कहा जाता है की इसके होने से या इसको घर में लगाने से जहरीले जन्तु घर में प्रवेश नही करते खास कर साँप, बिच्छू जैसे जानवर.

इसका उपयोग 

इसमें पाये जाने वाल एंटीबायोटिक , टी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल  गुण बहुत ही कमाल का होता है यदि इसको किसी के चोट आ जाने पर उस चोट पे लगाने से घाव बहुत ही जल्दी भर जाता है और यदि कोई जहरीला जानवर डंक मार दे तो इसके फूलों को पीस कर लगाने से काफी आराम मिलता है.

यह बालों के लिए भी बहुत कारगर माना जाता है इसके पत्तों का लेप बना कर बालों में लगाने से बाल मजबूत हो जाते हैं और किसी प्रकार का इन्फेक्शन हो तो वह भी ठीक हो जाता है.

 

माइग्रेन और स्टोन जैसी परेशानी को झट से दूर करती है ये छोटी सी चीज़

इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -