इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके
इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके
Share:

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और रोगों से लड़ने में शरीरी की इम्युनिटी पॉवर का बड़ा महत्व होता है. इस बरकरार रखने के लिए आप बहुत से उपाय करते होंगे. यही रोगों को शरीर में बढ़ने से रोकती है और विषाणुओं को नष्ट करती हैं. अगर इम्युनिटी पावर कम हुई तो आपका शरीर कमज़ोर भी हो सकता है. ऐसे में अच्छे स्वास्थ्य की ख्वाहिश को पूरी करने के लिए इम्युनिटी बढाने की जरूरत होती हैं. अगर आपको भी कुछ ऐसा ही चाहिए तो हम आपको बता देते हैं कुछ टिप्स जिकसी मदद से आप भी अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं. तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में. 

* व्यायाम 
स्वस्थ जीवनशैली के लिए व्यायाम बहुत ज़रूरी है. यह हृदय, ब्लड प्रेशर, शरीर के वजन और विभिन्न प्रकार के बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आहार हमारे स्वास्थ्य में योगदान देता है वैसे ही व्यायाम भी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है. व्यायाम करने से आपके शरीर का रक्तचाप अच्छे से कार्य करता है जिसकी मदद से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

* पर्याप्त नींद लें 
पर्याप्त नींद के अपने फायदे है इस से आप खुद को फ्रेश महसूस करने के साथ साथ एक बेहतर नींद आपकी इम्युनिटी के लिए वरदान साबित हो सकती है है अच्छी और बेहतर नींद कैसे लें जानने के लिए आप यंहा क्लिक कर सकते है.

* सुबह की गुनगुनी धूप 
सूर्य संक्रमण और वायरस से लड़ने का सबसे शक्तिशाली स्त्रोत है. साथ ही यह हमारे शरीर को विटामिन डी और रोगों से लड़ने की सामर्थ्य भी देता है. सुबह 6 से 7 बजे के बीच की धूप में व्यायाम करें यह आपको बहुत से समस्याओं से बचाएगा.

* लहसुन 
खाना बनाने में, लहसुन का सेवन, या फिर सुबह खाली पेट पानी के साथ, लहसुन की तीन से चार कलियाँ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.

जले हाथों को आलू की मदद से दें राहत

इन उपायों को आजमाने के बाद कभी नहीं रहेगा परीक्षा का तनाव

गर्मियों में फायदे के साथ कुछ इस तरह नुकसान भी पहुंचाता है गन्ने का रस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -