भारत की सबसे खूबसूरत जगहें, जहाँ जाकर नहीं करेगा वापस आने का मन

भारत में कई खूबसूरत जगह है जहाँ जाने के बाद वहां से वापस आने का मन ही नहीं होता है। दुनियाभर के कई लोग भारत में घूमने के लिए आते हैं क्योंकि भारत में कई खूबसूरत और दिलकश जगहें हैं जहाँ की हरियाली और मनमोहक दृश्य कमाल हैं। वैसे अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत की सबसे खूबसूरत और बेहतरीन जगहों के बारे में।

युमथांग वैली, सिक्किम - सिक्किम बहुत खूबसूरत जगह है, लेकिन यहाँ युमथांग वैली के दिलकश नजारों को देखने के बाद कुछ और देखने का मन नहीं होगा। इस जगह को 'वैली ऑफ फ्लावर्स' भी कहा जाता है। युमथांग वैली समुद्र तल से करीब 3,564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार, केरल- केरल सिर्फ खूबसूरत बीच के लिए ही नहीं, बल्कि मुन्नार के लिए भी जाना जाता है। आपको बता दें कि मुन्नार बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहाँ टी गार्डन है और यह जगह समुद्री तट से लगभग 7000 फीट ऊंचाई पर स्थित है। 


स्टाक रेंज, लद्दाख- अगर खूबसूरत पहाड़ों के बीच समय बिताना है तो लद्दाख सबसे बेस्ट है। यहाँ चारों तरफ भूरे और बर्फ से ढके पहाड़ है। इसके अलावा यहां कई एडवेंचर्स चीजें भी कर सकते हैं आप, जैसे- 'हाइकिंग, क्लाइम्बिंग और कैंपिंग'।


नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय- नोहकलिकाई फॉल्स झरना देखने में जितना खूबसूरत है, इसकी कहानी भी उतनी ही रोचक है। कहते हैं एक बार एक स्थानीय खासी लड़की ने चट्टान से छंलाग लगा दी थी और उस लड़की का नाम लिकाई था। तो उसी के नाम पर नोहकलिकाई फाल्स का नाम पड़ा।

नंदा देवी, उत्तराखंड- उत्तराखंड में स्थित नंदा देवी सबसे खूबसूरत है। आपको बता दें कि नंदा देवी भारत की दूसरी सबसे ऊंची पहाड़ी है। इसकी पहाड़ियों का ऊपरी हिस्सा बर्फ की सफेद चादर से ढका हुआ है।

जोधपुर पहुंचे रणबीर-आलिया, शादी का तो नहीं है प्लान!

सामने आई 'लाल सिंह चड्ढा' की नई रिलीज डेट

किसान आंदोलन: कृषि मंत्री तोमर ने फिर दिया बातचीत का प्रस्ताव, टिकैत ने पलटकर दिया बेतुका जवाब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -