आईफोन निर्माता Foxconn जल्द ही भारत में बनाएगी चिप
आईफोन निर्माता Foxconn जल्द ही भारत में बनाएगी चिप
Share:

वैश्विक स्तर पर चिप की कमी के मध्य इंडिया में ताइवान की आईफोन मैन्युफैक्चरर Foxconn ने Vedanta के साथ साझेदारी का भी एलान कर दिया है। इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां इंडिया में ही चिप का प्रोडक्शन करने वाली है। बता दें कि Foxconn दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कॉन्ट्रैक्टर कंपनी है जो कि एपल की प्रमुख सप्लायर भी रह चुकी है। बीते कुछ वर्षों में कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हिकल (EVs) और सेमीकंडक्टर जैसे इलाकों में अपना दायरा और भी ज्यादा बढ़ा लिया है।

फॉक्सकॉन ने अपने एक बयान में बोला गया है कि वेदांता ग्रुप के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी कर दिए है, ताकि भारत में चिप बनाया जा सके। कंपनी ने इंडियन में इलेक्ट्रॉनिक्स के घरेलू निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाने की भी बात की है। Foxconn इस ज्वाइंट वेंचर को स्थापित करने के लिए 118.7 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 900 करोड़ रुपये का निवेश भी कर सकती है। इस  साझेदारी के तहत Foxconn के पास 40 प्रतिशत भागेदारी होने वाली है।

कंपनी का इस बारें में कहना है कि दोनों कंपनियों के बीच यह अपनी तरह का यह पहला संयुक्त उद्यम है जो कि इंडिया में सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के पीएम मोदी नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करना होगा। जिसके पूर्व पहले फॉक्सकॉन ने Yageo के साथ भी ग्लोबल स्तर पर चिप बनाने के लिए साझेदारी भी कर दी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया में आईफोन 12 का प्रोडक्शन फॉक्सकॉन के द्वारा ही किया जा रहा है। फॉक्सकॉन का प्लांट तमिलनाडु में है। आईफोन 12 के इंडिया में प्रोडक्शन की सूचना कुछ दिन पहले ही सुनने के लिए मिली है। कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट में यह यह भी बोला गया था कि Apple ने भारत में iPhone 13 सीरीज का ट्रायल प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है जो कि Foxconn के प्लांट में भी किया जा रहा है। पहले से iPhone 11 और iPhone 12 का प्रोडक्शन भारत में Foxconn के प्लांट में होता आ रहा है।

एक बार फिर मुसीबत में फसा Facebook, इस टेक्नोलॉजी का गलत करने पर केस हुआ दर्ज

Asus जल्द ही लॉन्च करने वाला है अपना 5g फ़ोन, जानिए क्या होगी खासियत

भारतीय आईटी राजस्व वित्त वर्ष 2022 में 227 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -