एक बार फिर मुसीबत में फसा Facebook, इस टेक्नोलॉजी का गलत करने पर केस हुआ दर्ज
एक बार फिर मुसीबत में फसा Facebook, इस टेक्नोलॉजी का गलत करने पर केस हुआ दर्ज
Share:

Facebook (Meta) की मुश्किलें हर दिन और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है. अब सोशल मीडिया जायंट Facebook पर इल्जाम लगा है कि इसने फेशियल रिकॉगनिशन टेक्नोलॉजी (facial-recognition technology) का इस्तेमाल करके Texas के प्राइवेसी प्रोटेक्शन कानून का उल्लंघन कर दिया है.  इस बात को लेकर टेक्सास (Texas) के अटॉर्नी जनरल (Attorney General ) के ऑफिस से एक केस भी दर्ज किया जा चुका है. इसमें बताया गया है कि फेशियल रिकॉगनिशन टेक्नोलॉजी से कंपनी ने टेक्सास के लोगों का बायोमेट्रिक डेटा बिना उनकी सहमति से कलेक्ट कर लिया है. 

इस केस में Facebook पर इस बात का इल्जाम है कि उसने यूजर्स के अपलोड किए तस्वीर और वीडियो से बायोमेट्रिक जानकारी को बिना उनकी जानकारी के कैप्चर किया है. इस डेटा को उचित समय के अंदर डिलीट भी नहीं किया गया था. Texas के अटॉर्नी जनरल Ken Paxton ने एक स्टेटमेंट में बोला है कि बड़ी टेक कंपनी की धोखेबाजी का ये एक उदाहरण भी कहा जा रहा है. इसे बंद होना चाहिए. वो टेक्सास के लोगों की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए लड़ना जारी रखने वाले है. 

इस मामले को सबसे पहले Wall Street Journal ने रिपोर्ट किया है. जिसके उपरांत न्यूज एजेंसी ने इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए खबर को और भी ज्या वायरल कर दिया. जिसमे बताया गया पेनल्टी के तौर पर टेक्सास सरकार अब कंपनी से अरबों रुपये चाह रही है. 

इस मामले पर Meta के स्पोक्सपर्सन ने कहा है कि ये दावे बेबुनियाद है और इसको लेकर वो अपना बचाव करने वाले है. आपको बता दें कि कंपनी ने पिछले साल नवंबर में एलान किया था ये अपने फेशियल रिकॉगनिशन टेक्नोलॉजी को बंद कर रही है और अरबों यूजर्स का डेटा ये डिलीट करने वाली है. इसी तरह के एक केस में फेसबुक वर्ष 2020 में 650 मिलियन डॉलर (लगभग 50 अरब रुपये) देने पर राजी हुआ था. नए टेक्सास मामले में कहा गया देश में 20.5 मिलियन लोगों के पास फेसबुक अकाउंट है. इसका गलत फायदा फेसबुक ने उठाया है.

भारतीय आईटी राजस्व वित्त वर्ष 2022 में 227 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ गया

माइक्रोसॉफ्ट ने वाशिंगटन में अपने कार्यालयों को पूरी तरह से फिर से खोलने की योजना की घोषणा की

आज दें इन प्रश्नों का उत्तर और जीते हजारों रुपए का इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -