फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने आपातकालीन उपयोग अनुमोदन के लिए किया आवेदन
फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने आपातकालीन उपयोग अनुमोदन के लिए किया आवेदन
Share:

देश में अपने संबंधित वैक्सीन उम्मीदवारों के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) के लिए आवेदन करने के बाद कोरोना वैक्सीन विकास में शामिल विभिन्न उम्मीदवारों में से तीन ने एक के बाद एक तीन फर्मों का विकास किया। अमेरिका का फाइजर इंक 4 दिसंबर को लागू करने वाला पहला था, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने क्रमशः 6 और 7 दिसंबर को EUA लागू किया था।

SII भारत में निर्माण करेगा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन उम्मीदवार, कोविशिल्ड, भारत बायोटेक के उम्मीदवार कोवाक्सिन, देश का पहला और स्वदेशी रूप से विकसित वैक्सीन उम्मीदवार है। सूत्रों ने बताया, तीनों कंपनियों के यूरोपीय संघ के आवेदनों की बुधवार को समीक्षा की जाएगी। EUA अनुमोदन प्राधिकारी भारत में केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) के साथ है। भारत में EUA प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है क्योंकि भारत के दवा नियमों में EUA के लिए कोई प्रावधान नहीं है। हालांकि, सीडीएससीओ ने जून में रेमेडिसविर और फेविपिरविर जैसी दवाओं के इस्तेमाल की अनुमति दी थी और जुलाई में इटोलिज्यूमैब किया था।

जैसा कि EUA अनुदान के लिए कोई निश्चित नियम नहीं है, अनुमोदन की न्यूनतम आवश्यकता अभी तक ज्ञात नहीं है। उदाहरण के लिए, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) केवल तभी ईयूए आवेदन पर विचार करता है जब वैक्सीन के उम्मीदवार ने चरण 3 परीक्षणों में कम से कम 50% प्रभावकारिता दिखाई हो जिसमें 3,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल हों। डॉ. वीके पॉल, एनआईटीआईयोग के सदस्य द्वारा बताए गए आवेदन को संसाधित करने की अवधि, यूरोपीय संघ के आवेदन की समीक्षा के लिए 90 दिन और अनुमति दी जानी है। ग्लोब के अलावा, फाइजर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में ईयूए के लिए आवेदन किया है और इस सप्ताह आवेदन की समीक्षा की जा सकती है। यूनाइटेड किंगडम ने मंगलवार को आपातकालीन मामलों में फाइजर के वैक्सीन उम्मीदवार के उपयोग की पहल की। बहरीन ने भी अमेरिकी फर्म के टीके के लिए ईयूए को मंजूरी दी है।

किसान आंदोलन: किसानों के नाम पर सियासत गर्म, कल राष्ट्रपति से मिलेंगे राहुल-पवार

किसान आंदोलन: विपक्ष पर जमकर बरसे नन्द किशोर यादव, बताया- पंजाब के किसान ही क्यों कर रहे प्रदर्शन ?

दिग्विजय सिंह का RSS पर निशाना, कहा- सड़कों पर उतरें, किसान आंदोलन में हमारा साथ दें...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -