फाइजर को कोरोना वैक्सीन के लिए मिली आपातकाल की मंज़ूरी
फाइजर को कोरोना वैक्सीन के लिए मिली आपातकाल की मंज़ूरी
Share:

फाइजर इंडिया भारत में कोविड वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगने वाली पहली दवा निर्माता कंपनी बन चुकी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि फाइजर ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआइ) को इस सिलसिले में अपना आवेदन दें चुके है। सबसे अहम् बात यह कि फाइजर को ब्रिटेन और बहरीन में वैक्सीन के उपयोग की इजाजत भी दी जा चुकी है।

परीक्षण से छूट की अनुमति भी मांगी: मिली जानकारी के अनुसार दवा नियामक को दिए आवेदन में कंपनी ने इंडिया में वैक्सीन के आयात और वितरण की अनुमति देने का मांग कर रहे है। जिसके अतिरिक्त कंपनी ने न्यू ड्रग्स एंड क्लीनिकल ट्रायल्स रूल्स, 2019 के अंतर्गत भारत के लोगों पर परीक्षण से छूट की अनुमति भी मांगी है। कंपनी ने 4 दिसंबर को DCGI के पास वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की इजाजत देने के लिए आवेदन दिए जा चुके है।

वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज: जंहा इस बात का पता चला है कि ब्रिटेन फाइजर की वैक्सीन को अपने देश में उपयोग की मंजूरी देने वाला पहला देश बन चुका है। उसने बुधवार को यह मंजूरी दी जा चुकी है। वहीं सरकार ने भी कोविड वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज की जा चुकी है। भारत वैक्सीन के ऑर्डर में मामले में पहले नंबर पर पहुंच गया  है। सरकार ने बाजार में आने से पहले ही 1.6 अरब वैक्सीन का ऑर्डर भी दिया जा चुका। दो डोज के हिसाब से इतनी खुराक से 80 करोड़ यानी 60 फीसद आबादी का टीकाकरण हो सकेगा।  

बाबा साहेब की पुण्यतिथि पर पीएम समेत गृह मंत्री में दी श्रद्धांजलि

भारत में कुछ हद तक कम हुआ कोरोना का प्रसार, फिर भी सामने आए इतने केस

भीमराव रामजी अंबेडकर के 7 सुविचार, जो आपके अंदर करेंगे सकारात्मकता का संचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -