जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?
जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?
Share:

आज पेट्रोल-डीजल के दामों में परिवर्तन नहीं किया गया है. तेल कंपनियों ने ईंधन के दामों में आज (शनिवार) वृद्धि नहीं की जिसकी वजह से बाजार में 3 जुलाई पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर हैं. दिल्ली में पेट्रोल 99.16 रुपये जबकि डीजल 89.18 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. 

2 जुलाई मतलब शुक्रवार को महंगा हुआ पेट्रोल:-
पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को एक बार फिर बढ़ाए जाने से पेट्रोल के दाम चेन्नई के साथ-साथ पंजाब में कुछ स्थानों और केरल में 100 रुपये लीटर को पार कर गई. दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल 99 रुपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गया. यही, दो ऐसे महानगर हैं, जहां पेट्रोल के दाम अब तक 100 रुपये लीटर पर नहीं पहुंची है.

2 जुलाई को 35 रुपये प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल के दाम:-
बता दें कि शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. हालांकि, डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ. बीते दो माहों में पेट्रोल की कीमतों में 33 बार वृद्धि की जा चुकी है. इससे देश के कई हिस्सों में ईंधन की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंच गई. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 99.16 रुपये लीटर जबकि कोलकाता में 99.04 रुपये प्रति लीटर पर बिका. वहीं, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद तथा पुणे जैसे अन्य महानगरों में पेट्रोल बीते महीने 100 रुपये लीटर से ऊपर निकल गया.

इन प्रदेशों में 100 पार पेट्रोल:-
माल ढुलाई शुल्क तथा मूल्य वर्धित कर (वैट) जैसे स्थानीय करों की दर भिन्न होने की वजह से विभिन्न प्रदेशों में ईंधन के दाम अलग-अलग होते है. इसी वजह से पंजाब में कुछ स्थानों तथा पूरे केरल में पेट्रोल 100 रुपए लीटर के ऊपर पहुंच गया. मूल्य में ताजा बढ़ोतरी के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू कश्मीर, ओड़िशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब तथा लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपए लीटर से ऊपर पहुंच गया है.

बिग टेक कंपनियों को वित्तीय सेवाओं में अनुमति देने के खिलाफ रिजर्व बैंक ने दी चेतावनी

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार

सेंसेक्स और निफ़्टी में आया उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -