बिग टेक कंपनियों को वित्तीय सेवाओं में अनुमति देने के खिलाफ रिजर्व बैंक ने दी चेतावनी
बिग टेक कंपनियों को वित्तीय सेवाओं में अनुमति देने के खिलाफ रिजर्व बैंक ने दी चेतावनी
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय सेवा क्षेत्र में बड़ी तकनीक की भूमिका के संभावित मुद्दों पर प्रकाश डाला है और कहा है कि बैंकों के साथ समान अवसर और परिचालन जोखिम जैसी चिंताएं हाल ही में तेज हुई हैं।

जुलाई के लिए आरबीआई की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि बड़ी तकनीक डिजिटल वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है और कई उन्नत और उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं की भुगतान प्रणाली, भीड़-वित्त पोषण, परिसंपत्ति प्रबंधन, बैंकिंग और बीमा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह वित्तीय समावेशन का समर्थन करने और बैंकों की प्रतिस्पर्धात्मकता को प्रोत्साहित करने सहित स्थायी दक्षता लाभ उत्पन्न करने का वादा रखता है, कुछ महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे उठते हैं।

"विशेष रूप से, बैंकों के साथ एक स्तर के खेल के मैदान के आसपास चिंताएं तेज हो गई हैं, परिचालन जोखिम, बहुत बड़े-से-असफल मुद्दे, अविश्वास नियमों के लिए चुनौतियां, साइबर सुरक्षा और डेटा गोपनीयता," यह कहा। केंद्रीय बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़ी तकनीक कम से कम तीन अनूठी चुनौतियों का सामना करती है, पहली यह कि वे कई अलग-अलग (गैर-वित्तीय) व्यापार लाइनों को कभी-कभी अपारदर्शी व्यापक शासन संरचनाओं के साथ फैलाते हैं। दूसरा, उनके पास वित्तीय सेवाओं में प्रमुख खिलाड़ी बनने की क्षमता है और तीसरा, बड़ी तकनीक आमतौर पर नेटवर्क प्रभावों का फायदा उठाकर वित्तीय सेवाओं के प्रावधान में सीमा को पार करने में सक्षम हैं। "केंद्रीय बैंकों और वित्तीय नियामकों के लिए, वित्तीय स्थिरता के उद्देश्यों को सम्मिश्रण गतिविधि और बड़ी तकनीक के इकाई-आधारित विवेकपूर्ण विनियमन द्वारा सबसे अच्छा पीछा किया जा सकता है।  

बंगाल में 'हाई कोर्ट' का आदेश भी 'बेअसर', भाजपा कार्यकर्ता फिर हुए लहूलुहान, 30 घरों में लूटपाट

अर्जेंटीना ने कोविड टीकाकरण पर बनाया नया रिकॉर्ड

तीरथ सिंह के इस्तीफे के बाद फिर CM विहीन हुआ उत्तराखंड, जानें कौन होंगे अगले मुख्यमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -