मानसून की दस्तक पेट्रोल-डीजल पर पड़ी भारी
मानसून की दस्तक पेट्रोल-डीजल पर पड़ी भारी
Share:

मानसून की शुरुआत होने के साथ ही पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की मांग में गिरावट भी देखने के लिए मिल रही है। उद्योग की ओर से रविवार को जारी किए गए आंकड़ों से यह खबर सामने आई है। मानसून की दस्तक के कारण से कई सेक्टर में ईंधन का इस्तेमाल कम हो चुका है। साथ ही आवाजाही घटने की वजह से भी इसकी मांग में गिरावट दिखाई दे रही है।

डीजल की मांग 13.7 फीसदी घटी: सबसे अधिक इस्तेमाल वाले ईंधन डीजल की खपत एक से 15 जुलाई के दौरान 13।7 प्रतिशत घटकर 31।6 लाख टन रह गई, जो बीते माह की समान अवधि में 36।7 लाख टन थी।

मानसून की वजह से मांग में आती है गिरावट: खबरों का कहना है कि देश में डीजल की मांग मानसून पर बहुत निर्भर करती है। आमतौर पर अप्रैल-जून की तुलना में जुलाई-सितंबर की तिमाही में डीजल की  मांग भी करने में लगे हुए है। बाढ़ के कारण से जहां आवाजाही घटती है वहीं बारिश के चलते कृषि इलाके में भी डीजल का उपयोग कम हो जाता है। कृषि इलाके में सिंचाई के लिए सिंचाई के लिए पंप चलाने को डीजल का भी उपयोग भी किया जा रहा है, लेकिन मानसून के समय इसकी आवश्यकता नहीं होती।

कोरोना की दूसरी लहर में काफी घटी थी मांग: यदि  हम सालाना आधार पर डीजल की मांग के बारें में बात की जाए तो जिसमे 27 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। पिछले वर्ष की समान अवधि में महामारी की दूसरी लहर की वजह से डीजल की मांग बहुत घट चुकी है।

​इन जगहों पर ज्यादा रहता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

दूषित पानी बना काल! अस्पताल में लगी मरीजों की भीड़, कई लोगों की हुई मौत

कोरोना वैक्सीनेशन में नया टारगेट हुआ पूरा, 18 माह में इतने करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -