दूषित पानी बना काल! अस्पताल में लगी मरीजों की भीड़, कई लोगों की हुई मौत
दूषित पानी बना काल! अस्पताल में लगी मरीजों की भीड़, कई लोगों की हुई मौत
Share:

रायगड़ा: ओडिशा के रायगड़ा जिले में दूषित पानी पीने से 6 व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि 71 व्यक्तियों को चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। प्रारंभिक जांच में डायरिया की आशंका व्यक्त की जा रही है। कहा जा रहा है कि दूषित पानी पीने के पश्चात् लोगों को दस्त एवं उल्टियां होने लगी। मामले में नवीन पटनायक की सरकार ने स्वास्थ्य अफसरों से रिपोर्ट मांगी है। दूसरी तरफ, घटना को लेकर विधानसभा में भी विरोध प्रदर्शन हुआ। कांग्रेस ने सीएम नवीन पटनायक से इस मुद्दे पर बयान की मांग की। 

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि बीते 3 दिनों में काशीपुर ब्लॉक के तमाम गांवों से मौतों की खबर प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि 11 चिकित्सकों की एक टीम ने प्रभावित गांवों का दौरा किया। इस के चलते पानी एवं बीमार रोगियों के खून के नमूने लेकर जांच के लिए भेजा गया है। अफसरों ने कहा कि पानी से होने वाली बीमारी पहले मलीगुडा गांव में और इसके पश्चात् में दुदुकाबहल, टिकीरी, गोबरीघाटी, रौतघाटी एवं जलाखुरा गांवों में फैल गई। उन्होंने कहा कि डांगसिल, रेंगा, हाडीगुडा, मैकांच, संकरदा एवं कुचिपदार गांवों में कई अन्य लोग भी दस्त से पीड़ित हैं तथा घर पर उनका उपचार चल रहा है।

खुले स्रोतों से पानी पीने के पश्चात् चिकित्सालय में भर्ती 71 व्यक्तियों में से 46 का उपचार टिकिरी पब्लिक हेल्थ सेंटर (पीएचसी) में, 14 काशीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में और 11 युवतियों का थातीबार पीएचसी के एक आश्रम विद्यालय में उपचार चल रहा है। एक मरीज की स्थिति बिगड़ने पर कोरापुट के एसएलएन मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया। रायगडा जिलाधिकारी स्वधा देव सिंह ने सीडीएमओ डॉ लालमोहन राउतरे के साथ चिकित्सा केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने शनिवार को कहा, "हालांकि हमें अभी तक डायरिया से होने वाली मौतों की पुष्टि नहीं हुई है, मगर डायरिया के मामले सामने आने के बाद हमने पानी से होने वाले रोगों का उपचात आरम्भ कर दिया है।" जिलाधिकारी सिंह ने कहा कि बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए पानी के दूषित स्रोतों को कीटाणुरहित किया जा रहा है। वहीं, सीडीएमओ ने कहा कि मलीगुडा में एक खुले कुएं में पानी दूषित पाया गया है तथा संबंधित अफसरों को ग्रामीणों के लिए पानी के वैकल्पिक स्रोतों की व्यवस्था करने के लिए बोला गया है।

अस्पताल में हुई अचानक फायरिंग, मचा हड़कंप

हाईवे पर हुआ खतरनाक हादसा, 6 की मौत

देश में कोरोना का आतंक, फिर 24 घंटे में सामने आए इतने मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -