दिन की शुरुआत में कम हुए क्रूड ऑयल के दाम तो डीज़ल के दाम ने दिया बड़ा झटका
दिन की शुरुआत में कम हुए क्रूड ऑयल के दाम तो डीज़ल के दाम ने दिया बड़ा झटका
Share:

इंटरनेशनल मार्केट में बीते कुछ दिनों से क्रूड ऑयल के मूल्यों (Crude oil Price) में गिरावट देखी जा रही है. ब्रेंट ऑयल (Brent Oil) का भाव मार्च दूसरे सप्ताह 130 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच चुका था वो अब भारी गिरावट के साथ 100 डॉलर प्रति बैरल तक आ चुका है. कच्चे तेल के भाव में नरमी आने से भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के मूल्य में (Petrol-Diesel Prices) में बढ़ोतरी की आशंका बहुत हद तक कम हो गई है.

भारतीय तेल कंपनियों ने वाहन ईंधन पेट्रोल और डीजल (Fuel Price) के भाव में आज (सोमवार), 21 मार्च को भी कोई परिवर्तन देखने के लिए नहीं मिली है. वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट से खुदरा तेल कंपनियों (Retail Oil Companies) पर मार्जिन दबाव कम हो चुका है. इसके कारण से अब पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के मूल्य पर राहत मिले रहने की संभावना और भी ज्यादा बढ़ चुकी है. इतना ही नहीं भारतीय तेल कंपनियों ने कच्चे तेल के भाव में रिकॉर्ड इजाफा होने के बाद भी  बीते वर्ष नवंबर 2021 यानी दिवाली से पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. 

थोक उपभोक्ताओं के लिए महंगा हुआ डीजल: थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जा चुकी है. हालांकि, पेट्रोल पंपों पर जनता को बेचे जाने वाले डीजल की खुदरा कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.  रिपोर्ट्स की माने तो रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था और तब इंटरनेशनल लेवल पर कच्चे तेल की कीमत 130 डॉलर तक पहुंच चुकी थी, लेकिन होली से पहले फिर कच्चे तेल का भाव 100 डॉलर के नीच आ चुका है. देश में दिवाली के बाद से यानी नवंबर 2021 से पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के दाम स्थिर हैं.

प्रतिदिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें: इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के मूल्य के आधार पर पेट्रोल और डीजल का मूल्य प्रतिदिन अपडेट कर दिया जाता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के उपरांत रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम को तय करती है. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के मूल्य की जानकारी अपडेट करती हैं. हालांकि, भारत में नवंबर से दाम स्थिर ही हैं.

इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा का उद्देश्य संबंधों को बढ़ाना है

ईपीएफओ ने जनवरी 2022 में जोड़े 15.29 लाख ग्राहक

10वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में निकली नौकरियां, 19000 तक मिलेगा वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -