Petrol prices : इस देश में मिलता है फ्री में पेट्रोल, यहां मिलता है सबसे महंगा
Petrol prices : इस देश में मिलता है फ्री में पेट्रोल, यहां मिलता है सबसे महंगा
Share:

नई दिल्लीः दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद दुनियाभर में कच्चे तेल की सप्लाई बाधित हुई है। जिसके कारण विश्वभर में इसकी कीमतों में बढ़त दर्ज की गई है। भारत में भी हमले के बाद से रोज पेट्रोल और डीजल के भाव चढ़ रहे हैं। ऐसे में आईए हम आपको दुनिया के उन देशों के बारे में आपको अवगत कराते हैं जहां पेट्रोल की कीमते काफी कम है। साथ ही उन देशों के बारे में भी जानेंगे जहां पेट्रोल की कीमतें सबसे अधिक है। वेनेजुएला में दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार है। यह देश दुनिया भर के देशों में तेल का निर्यात करता है। यह देश दुनिया का ऐसा देश हैं, जहां पेट्रोल सबसे सस्ता है।

यहां पेट्रोल की कीमत एक पानी की बोतल की कीमत से भी कम है। 23 सितंबर, 2019 के आंकड़े के मुताबिक, वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत जीरो यूएस डॉलर प्रति लीटर है। मतलब यहां पेट्रोल मुफ्त में ही मिल रहा है। विश्व में इस वक्त करीब 14 ऐसे देश हैं, जहां पेट्रोल की कीमत आधा डॉलर या उससे भी कम है। यानी इन देशों में पेट्रोल 35 रुपये प्रति लीटर से कम में बिक रहा है। क्युबा में पेट्रोल मात्र 0.09 डॉलर प्रति लीटर पर बिक रहा है।

सुडान में 0.14 डॉलर प्रति लीटर, कुवैत में 0.35 डॉलर प्रति लीटर, अल्जीरिया में 0.35 डॉलर प्रति लीटर, इरान में 0.36 डॉलर प्रति लीटर, नाइजीरिया में 0.40 डॉलर प्रति लीटर, तुर्कमेनिस्तान में 0.43 डॉलर प्रति लीटर, अजरबैजान में 0.47 डॉलर प्रति लीटर, कतर में 0.49 डॉलर प्रति लीटर और मलेशिया में 0.50 डॉलर प्रति लीटर पर बिक रहा है। वहीं कुछ ऐसे देश भी हैं जहां तेल की कीमकें भारत से दोगुनी है।

विश्व में सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में है। यहां पेट्रोल की कीमत 2.26 डॉलर प्रति लीटर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर सबसे महंगा पेट्रोल मोनाको और आइसलैंड में है। यहां पेट्रोल 1.90 डॉलर या 160.53 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। इसके बाद बारबाडोस में पेट्रोल 1.89 डॉलर प्रति लीटर पर और नॉर्वे में 1.87 डॉलर प्रति लीटर पर बिक रहा है। भारत में फिलहाल पेट्रोल 74 रूपये के आस-पास है। 

इस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने भी घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

सोने के दामों ने फिर दिया झटका, चांदी के रेट में दर्ज की गई गिरावट

दिल्ली से टोरंटो के लिए शुरू हुई फ्लाइट, एयर इंडिया के कर्मचारियों ने ऐसे मनाया जश्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -