तेजी से बढ़ रहे हैं क्रूड के भाव, जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ क्या बदलाव
तेजी से बढ़ रहे हैं क्रूड के भाव, जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ क्या बदलाव
Share:

नई दिल्‍ली: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में पिछले 24 घंटे के दौरान और बढ़ोतरी हुई है। जी हाँ और इस सप्‍ताह क्रूड के भाव लगातार बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। हालाँकि इस बीच सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी गुरुवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट भी जारी कर दिए। आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी ताजा रेट के अनुसार, आज भी दिल्‍ली, मुंबई सहित देश के चारों महानगरों में तेल कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जी दरअसल दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीँ अगर कच्‍चे तेल की बात करें तो इसकी कीमतों में पिछले 24 घंटे के दौरान तेजी आई है।

जी दरअसल ब्रेंट क्रूड का भाव पिछले 24 घंटे में करीब एक डॉलर बढ़कर 94.30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई का रेट भी एक डॉलर बढ़कर 88.50 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है। बात करें मुंबई की तो यहाँ पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है तो कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। इसी के साथ नोएडा में पेट्रोल 96.65 रुपये और डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर हो गया है तो गाजियाबाद में 96.58 रुपये और डीजल 89.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जी दरअसल हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। जी हाँ और सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं। आपको पता हो पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है।

यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं। पेट्रोल डीजल का हर दिन का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोर्ड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। दूसरी तरफ एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

इस मंदिर में होती है हिंदी माता की पूजा, दूर दूर से आते है भक्त

इन जिलों में गौवंश में लंपी रोग के लक्षण पाये गये, पशुपालन विभाग के संयुक्त संचालक ने दी जानकारी

विश्वविद्यालय की कल्पना को साकार किया जाना चाहिए-सीएम शिवराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -