पेट्रोल और डीजल के दामों में आज मिली मामूली राहत, जानिए क्या है आज का भाव
पेट्रोल और डीजल के दामों में आज मिली मामूली राहत, जानिए क्या है आज का भाव
Share:

पेट्रोल डीजल के बढ़ते कीमतों से एक ओर जहां जनता की जेब पर भार पड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर केंद्र गवर्नमेंट पर विपक्ष ताबड़तोड़ हमला कर दिया है। इस दौरान आज यानी रविवार को तेल के बढ़ते दामों से आम जन को कुछ राहत सी मिलती हुई नज़र आ रही है। सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार 13 जून के पेट्रोल डीजल के मूल्य जारी कर दिए हैं। राहत की बात ये है कि आज पेट्रोल डीजल के दामों में न तो बढ़ोतरी हुई है और न ही कटौती। इंडियन ऑयल कंपनी के मुताबिक रविवार को ईंधन के दामों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। आज मूल्य स्थिर हैं।

दिल्ली में क्या है आज तेल का दाम: राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के मूल्य 96.12 रुपये प्रति लीटर है और डीजल का मुई  86.98 रुपये प्रति लीटर है। इतना ही नहीं इस माह के अभी 12 दिन गुजरे के साथ ही पेट्रोल के मूल्य में 1 रुपये 89 पैसे और डीजल का मूल्य में 1 रुपये 83 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है।

मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के तेल का दाम: अन्य बड़े शहरों जैसे मुंबई में पेट्रोल 102.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.39 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल का मूल्य 97.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल का मूल्य 91.64 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल का दाम 96.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 89.83 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

कैसे तय होते हैं तेल के दाम?: पेट्रोल और डीजल का मूल्य विदेश मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजा में क्रूड ऑयल के मूल्य के आधार पर तय होते हैं। इन्हें हर दिन इसी के आधार पर अपडेट किया जा रहा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां क्रूड ऑयल की मूल्यों की समीक्षा के बात प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल का मूल्य तय करती है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह विभिन्न शहरों में तेल के दाम अपडेट करती हैं।

मुंबई में तेज बारिश से सड़कों और पटरियों पर जलभराव, अब भी जारी है ऑरेंज अलर्ट

वेदांता ने कर्नाटक में अपना दूसरा कोविड फील्ड अस्पताल किया शुरू

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर बने डब्ल्यूएचओ निकाय के मानद सदस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -