पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें कीमत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें कीमत

गवर्मेंट आयल कंपनियों की तरफ से आज पेट्रोल तथा डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके साथ-साथ मंगलवार को डीजल की कीमतों में 13 से 15 पैसे, जबकि पेट्रोल के दाम में 7 से 8 पैसे की गिरावट को बरकरार रखा गया है। इससे पूर्व 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल की कीमत मेें 8.36 रुपये की कटौती थी जिससे दिल्ली में डीजल की कीमत मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

आईओसीएल से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई तथा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल तथा डीजल का दाम इस तरह है- दिल्ली में डीजल का दाम 71.28 तथा पेट्रोल का दाम 81.06 है। वही कोलकाता में डीजल का दाम 74.80 तथा पेट्रोल की कीमत 82.59 है। साथ ही मुंबई में डीजल 77.73 तथा पेट्रोल का दाम 87.74 है। साथ ही पेट्रोल-डीजल का दाम आप एसएमएस के माध्यम से भी जान सकते हैं। 

इंडियन ऑयल के पोर्टल के मुताबिक, आपको RSP तथा अपने जिलें का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर जिलें का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल के पोर्टल से प्राप्त हो जाएगा। आपको बता दें कि रोजाना प्रातः छह बजे पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन होता है। प्रातः छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल एवं डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन तथा अन्य चीजें जोड़ने के पश्चात् इसकी कीमत करीब दोगुना हो जाती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड का दाम क्या हैं, इस आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन होता है। वही आज तो कोई बदलाव नहीं हुआ है।

दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में आया Google के सीइओ का नाम

शेयर बाजार में लौटी रौनक, हरे निशान पर खुला बाजार

सोना हुआ 6000 रुपये तक सस्ता, इस कारण आई गिरावट