सोना-चांदी की वायदा कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या है भाव

नई दिल्ली: कमजोर वैश्विक दरों से आज भारतीय बाजारों में भी सोने और चांदी के दामों में गिरावट आई है। MCX पर दिसंबर का सोना वायदा 0.55 फीसद लुढ़ककर 50,826 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। तीन दिनों में आज पहली बार सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है, जबकि चांदी वायदा का भाव 1.2 फीसदी टूटकर 62,343 रुपये प्रति किलो पर आ गया है। पिछले सत्र में सोने और चांदी के दाम क्रमशः 0.55 फीसदी और 0.26 फीसदी बढ़े थे। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों की बात करें, तो आज सोना हाजिर 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 1,919.51 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अन्य मूल्यवान धातुओं में चांदी 0.4 फीसदी लुढ़ककर 25.02 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 873.46 डॉलर पर फ्लैट रहा। डॉलर सूचकांक प्रतिद्वंद्वियों के अनुपात में 0.09 फीसदी ऊपर था, जिसके चलते अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना महंगा हो गया। विश्व के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF), SPDR की होल्डिंग सोमवार को 0.48 फीसदी की बढ़त के साथ 1,277.65 टन रही।

वहीं अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज पर अनिश्चितता जारी रही। इस संदर्भ में कोटक सिक्योरिटीज ने कहा कि, 'राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक महीने से भी कम वक़्त बचा है और आम सहमति के अभाव में, हमारा मानना है कि व्यापक सौदे की उम्मीद नहीं है। हालांकि, बाजार के विश्लेषकों को आशा है कि चुनाव के बाद यह सौदा आसान हो सकता है।'

कोरोना महामारी पर बिल गेट्स ने जताई चिंता, बताया कब सामान्य होंगे हालात

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, कितना हुआ बदलाव

Future Price: सोने-चांदी के भाव में फिर आया उछाल, जानिए आज के भाव
  

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -