आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ ये बदलाव, जानिए नया रेट
आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ ये बदलाव, जानिए नया रेट
Share:

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में विशेष उतार-चढ़ाव नहीं हो रहा है। जिसकी वजह से घरेलू मार्केट में ईंधन भाव नहीं बढ़ाया गया है। इस वजह से निरंतर 21 दिन से देश में पेट्रोल तथा डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं आया है। वही तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमतों में चालू महीने अक्टूबर में केवल एक बार कटौती की है। इंडियन ऑयल के पोर्टल के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई तथा चेन्नै में डीजल का दाम क्रमश: 70.46 रुपये, 73.99 रुपये, 76.86 रुपये तथा 75.95 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा। 

वही चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये तथा 84.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले माह सितंबर में पेट्रोल की कीमतों में 0.97 पैसे प्रति लीटर की कमी रही, जबकि डीजल 2.93 रुपये प्रति सस्ता हुआ।

आपको बता दें कि पेट्रोल तथा डीजल के दामों में प्रतिदिन प्रातः 6 बजे परिवर्तन होता है। प्रातः 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन तथा अन्य चीजें जोड़ने के पश्चात् इसकी कीमत लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के दाम क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन होता है। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का दाम आप SMS के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर तथा बीपीसीएल यूजर्स RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इंडियन इक्विटी, कंपोजिट बॉन्ड फंड्स ने इंडेक्स को किया अंडरपरफॉर्म: रिपोर्ट

RBI का बड़ा ऐलान- नया QR कोड जारी नहीं कर सकेंगी पेमेंट कंपनियां

Colgate-Palmolive को Q2 में 274 करोड़ रुपये का हुआ लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -