क्या हैं आज पेट्रोल-डीजल के दाम?, जानिए यहाँ

नई दिल्ली: तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी है। हालाँकि आज यानी सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। जी दरअसल इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) की माने तो 20 सितंबर को भी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है। इसी के साथ डीजल का रेट 88।62 रुपये प्रति लीटर है। जी दरअसल 20 सितंबर को आज लगातार 15वां दिन है, जब पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं। आपको हम यह भी बता दें कि इस महीने में तेल के दामों में दो बार (01 सितंबर और 5 सितंबर) 15-15 पैसे की कटौती हुई है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल कुल 30 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है, हालाँकि इसके बावजूद देशभर में तेल कीमतें ऊंचे स्तर पर बनी हुई हैं।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि बीते शुक्रवार को लखनऊ में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है। हालाँकि मीटिंग के बाद हुई प्रेस कांफ्रेंस वित्त मंत्री ने कहा, 'पेट्रोल और डीजल को अभी जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार करने का यह सही समय नहीं है। भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे समय से बढ़ोतरी नहीं होने के बाद भी कई शहरों में दाम रिकॉर्ड स्तर पर हैं।'

आपको बता दें कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार यानी 20 सितंबर को पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 88.62 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित हैं। इसी के साथ मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 96.19 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। आपको पता ही होगा कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऐसे में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। वहीं इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

UP: शादियों में शामिल हो सकेंगे 100 लोग लेकिन ये है शर्त

हारते-हारते जीत गई चेन्नई सुपर किंग्स, 20 रनों से दी मुंबई को दी मात

OMG: IPL 2021 के बाद विराट कोहली RCB की कप्तानी से भी देंगे इस्तीफा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -