खुशखबरी... आज फिर पेट्रोल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज का भाव

Feb 09 2019 02:02 PM
खुशखबरी... आज फिर पेट्रोल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज का भाव

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सस्ते होते कच्चे तेल के कारण शनिवार को यानी आज फिर से पेट्रोल की कीमतों में गिरावट हुई है. हालांकि डीजल की कीमत आज भी स्थिर पाई गई है. इस गिरावट के बाद आज देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 70.28 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है और डीजल के भाव 65.56 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बने हुए है.

आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल का दाम 75.92 प्रति लीटर और डीजल का दाम 68.65 प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत में कटौती होने के बाद यहाँ पेट्रोल का दाम 72.39 रुपए प्रति लीटर हो गया है और यहाँ पर डीजल की कीमत 67.34 प्रति लीटर हो गई है. चेन्नई में पेट्रोल का दाम आज 72.95 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है और डीजल की कीमत 69.25 रुपए प्रति लीटर चल रही हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ समय से कच्चा तेल सस्ता हो रहा है और इसी के चलते पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि, 'दुनियाभर की आर्थिक ग्रोथ को लेकर जारी चिंता का असर कच्चे तेल पर है. अगर दुनिया में आर्थिक ग्रोथ धीमी रहती है तो मैन्युफैक्चरिंग और अन्य गतिविधियां भी धीमी हो जाएंगी. लिहाजा कच्चे तेल की डिमांड में कमी आएगी.'

एक वाहन को केवल तीन लीटर मिलेगा पेट्रोल, डीजल की भी मात्रा तय, प्रशासन ने जारी किए निर्देश

तीन दिन बाद पेट्रोल के भाव में हुई कटौती, डीजल में कोई बदलाव नहीं

आज फिर बढ़े डीजल के भाव, पेट्रोल के दाम अब भी स्थिर