रविवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में हुई बढ़ोत्तरी दर्ज

Apr 14 2019 01:07 PM
रविवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में हुई बढ़ोत्तरी दर्ज

नई दिल्ली : आज सोमवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। आज दिल्ली में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ तो डीजल का दाम 7 पैसे प्रति लीटर बढ़ा। देश में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के रेट बदलने की व्यवस्था है। दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.91 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 66.26 रुपये प्रति लीटर पर है।

विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने सचिव को दिये, जेट एयरवेज से संबंधित मुद्दों की समीक्षा करने के निर्देश

इतना चुकाना होता है टैक्स 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

फरवरी में घटी भारत की फैक्टरी उत्पादन दर

ऐसे तय होते है रेट 

जानकारी के मुताबिक विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

मार्च में 0.29 फीसदी से बढ़कर 2.86 पर पहुंची मुद्रास्फीति की दर

वर्किंग वीमेन के लिए खास हैं ये होममेड फेशियल टिप्स

सरकार ने बढ़ाई जीएसटीआर-1 फाइल करने की समयसीमा