आज फिर नजर आयी पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी, ऐसा है आज का भाव
आज फिर नजर आयी पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी, ऐसा है आज का भाव
Share:

नई दिल्ली : एक दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल के दाम में शनिवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन डीजल के दाम स्थिर रहे। एक दिन पहले डीजल के दाम में वृद्धि दर्ज की गई थी। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में छह पैसे प्रति लीटर की वृद्धि दर्ज की गई है।

कृषि मंत्रालय ने खरीफ के सीजन में 14.79 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन का रखा लक्ष्य

ऐसे रहे आज के भाव 

जानकारी के मुताबिक एक वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.08 रुपये, 75.10 रुपये, 78.65 रुपये और 75.85 रुपये प्रति लीटर हो गए। हालांकि चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 66.61 रुपये, 68.35 रुपये, 69.72 रुपये और 70.34 रुपये प्रति लीटर ही रहे। इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में डीजल के दाम में सात पैसे जबकि चेन्नई में आठ पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। लेकिन पेट्रोल का भाव स्थिर रहा।

व्यापार वार्ता के अगले चरण में 30 अप्रैल को मिलेंगे अमेरिका और चीन

इस तरह तय होते है दाम 

इसी के साथ विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

लगातार चौथे दिन कमजोरी के साथ खुला रुपया

बाजार खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी में नजर आई जोरदार बढ़त

दिल्ली और मुंबई से 28 नयी उड़ानें शुरू करेगी स्पाइसजेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -