क्या गर्भवती हथिनी की मौत के बाद सख्त होगा पशु सुरक्षा कानून ?
क्या गर्भवती हथिनी की मौत के बाद सख्त होगा पशु सुरक्षा कानून ?
Share:

भारत के राज्य केरल में हथिनी की मौत और हिमाचल में गाय को विस्फोटक भरा खाना खिलाने को लेकर देश में पशुओं की सुरक्षा की मांग उठने लगी है. पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया के सीईओ डॉ. मणिलाल वलियते ने सरकार से पशुओं की सुरक्षा को लेकर कानून को मजबूत करने की अपील की है.

सीएम केजरीवाल पर कुमार विश्वास का हमला, बोले- डॉक्टरों पर फोड़ा अपने निकम्मेपन का ठीकरा

इसके अलावा उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं केवल कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि पूरे देश में हो रही हैं. पेटा को हर दिन 100 से अधिक इस तरह के मामले मिलते हैं. लोग हमें केवल गायों और हाथियों ही नहीं, बल्कि कई अन्य जानवरों के लिए भी अपनी शिकायतें भेजते हैं. वही, पेटा प्रमुख ने भारत सरकार से पशुओं की रक्षा के लिए स्थापित कानूनों को मजबूत करने का आग्रह किया. पेटा इंडिया के सीईओ ने कहा, 'मौजूदा कानूनों के अनुसार, पशु क्रूरता के खिलाफ निर्धारित कानूनों के अनुसार, अपराधी से केवल 50,000 रुपये तक का ही जुर्माना वसूला जाता है.'

हिरासत में लिए गए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, कर रहे थे केजरीवाल सरकार का विरोध

अपने बयान में उन्होंने कहा कि नगरपालिकाओं गंभीरता से काम नहीं कर रही हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश के कई हिस्सों में गायों का दूध निकालने के बाद उन्हें सड़कों पर छोड़ दिया जाता है. उन्होंने कहा कि विस्फोटक के माध्यम से जानवरों के खिलाफ ये अन्याय काफी समय से चल रहे है, लेकिन यह पहली बार है, जब इस तरह का मामले पर लोगों का ध्यान गया है.बता दें कि हाल ही में केरल के पलक्कड़ जिले में 27 मई को एक गर्भवती हाथिनी की मौत हो गई थी. उसे किसी ने विस्फोटकों से भरा अनानास खिला दिया था. इस घटना के सामने आने के बाद देशभर में लोगों ने इसकी निंदा की और आरोपियों को सख्त सजा देने की मांग की. वहीं, दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में गर्भवती गाय को विस्फोटक से भरा खाना खिलाने का मामला सामने आया है. इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में बंदरों की हत्या को मिली मंजूरी, सुरजेवाला बोले- कहाँ हैं मेनका गाँधी ?

शराब प्रेमियों के लिए खुशखबरी, केजरीवाल सरकार हटाएगी 70% कोरोना टैक्स

पुलिस चौकी में हेड कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली, मामले की जांच में जुटी पुलिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -