पर्थ टेस्ट: एशेज, इतिहास की रिकार्ड बुक में नए पन्ने जोड़ गया
पर्थ टेस्ट: एशेज, इतिहास की रिकार्ड बुक में नए पन्ने जोड़ गया
Share:

ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की एशेज क्रिकेट सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है. अभी दो टेस्ट और बाकी हैं. इस मैच के दौरान बने रिकॉर्ड्स पर एक नज़र. -

  • क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ. अभी तक 70 एशेज सीरीज़ खेली गई हैं और इसमें से 33 सीरीज़ ऑस्ट्रेलिया ने जीती हैं और 32 बार जीत का सेहरा इंग्लैंड के सर बंधा है. जबकि पांच एशेज सीरीज ड्रॉ रही हैं. 
  • पर्थ में जीत दर्ज करते ही ऑस्ट्रेलिया ने एक ऐसा काम कर दिया जो क्रिकेट के इतिहास में आजतक नहीं हुआ था. इस जीत के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड से ज़्यादा एशेज सीरीज़ जीत ली हो.
  • 1991 के बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को लगातार आठवीं बार वाका स्टेडियम में हराया, इससे पहले 1986 में खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा था. वाका स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 08 वां एशेज टेस्ट जीता, एशेज के इतिहास में किसी टीम द्वारा एक मैदान पर यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 1895 से 1908 तक लगातार एडिलेड ओवल में पांच टेस्ट जीते थे, जबकि इंग्लैंड ने 1886 से 1896 तक ओवल में पांच मुकाबले अपने नाम किए थे.
  • इंग्लैंड के बल्लेबाज़ मलान ने पर्थ टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर 194 रन बनाए. मलान ने पहली पारी में 140 रन तो दूसरी पारी में 54 रन बनाए. यह इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज का वाका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले 1982-83 में डेरेक रेंडॉल ने एशेज टेस्ट सीरीज में 193 रन बनाए थे.

 

विदेशी सरजमीं पर चुनौतीपूर्ण खेल की तैयारी में जुटी टीम इंडिया

अतीत की घटनाओ से होकर परेशान, लिये ड्रग्स और दी जान

क्रिसमस पर जॉन सीना के फैंस को मिलेगा बड़ा गिफ्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -