अगर लेते हैं पांच घंटे से कम की नींद तो हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां!
अगर लेते हैं पांच घंटे से कम की नींद तो हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां!
Share:

बुजुर्गों को लेकर हाल ही में हुए एक अध्ययन से चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जी दरअसल इस अध्यन के अनुसार कम सोने वाले बुजुर्गों को जानलेवा बीमारियां हो सकती है। आपको बता दें कि शोधकर्ताओं के अनुसार, उच्च आय वाले देशों में बहु रुग्णता की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। जी दरअसल देर रात तक जागने और रात में पांच घंटे से कम की नींद जैसी जीवनशैली के परिणामस्वरूप जानलेवा बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। जी दरअसल ब्रिटेन में किए गए एक शोध में इस बात का पता चला है। आपको बता दें कि ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के शोधकर्ताओं ने पाया कि 50 साल की उम्र वाले ऐसे लोग जो एक दिन में पांच घंटे या उससे कम सोते हैं, अन्य लोगों की तुलना में ऐसे लोगों के किसी जानलेवा बीमारी से ग्रसित होने का खतरा 20 प्रतिशत अधिक है।

इसी के साथ सात घंटे तक सोने वालों की तुलना में जो लोग लगातार 25 वर्षों की अनुवर्ती अवधि में पांच घंटे या उससे कम सोते हैं, उन्हें दो या उससे अधिक जानलेवा बीमारियों होने का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसके अलावा 50, 60 और 70 साल की उम्र वाले लोगों में कम सोने से बहुत ज्यादा खतरा है। आपको बता दें कि पीएलओएस मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित इस शोध के मुताबिक 50, 60 और 70 साल की उम्र वाले जो लोग पांच घंटे या उससे कम सोते हैं, उनके कई जानलेवा बीमारियों से ग्रसित होने का खतरा सात घंटे तक सोने वाले लोगों की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

केवल यही नहीं बल्कि इस शोध के प्रमुख लेखक सेवरिन सबिया ने कहा, "उच्च आय वाले देशों में बहु रुग्णता की समस्या बढ़ रही है और आधे से अधिक वृद्ध वयस्कों को अब कम से कम दो जानलेवा बीमारियां हैं।" इसी के साथ सबिया ने कहा, "यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है, क्योंकि बहु रुग्णता उच्च स्वास्थ्य सेवा के उपयोग, अस्पताल में भर्ती होने और दिव्यांगता से जुड़ी है।" आप सभी को यह भी बता दें कि इस शोध में 50, 60 और 70 साल की उम्र वाले सात हजार से अधिक पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था।

गिद्ध जैसी तेज होंगी बच्चे की आँख, डाइट में शामिल करे ये चीजे

रहती है हाथ-पैरों में झनझनाहट तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

'सब CM की जानकारी में तय हुआ था', भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज कर बोलीं के के शैलजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -