रहती है हाथ-पैरों में झनझनाहट तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी
रहती है हाथ-पैरों में झनझनाहट तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी
Share:

कई बार एक ही पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहने से पैर सुन्न हो जाता है। जी हाँ और अगर हम डेस्क जॉब करने वालों की बात करें तो ऐसे लोगों को अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं पैरों में झनझनाहट होने पर ऐसा महसूस होता है जैसे कोई आपके पैर में पिन या सुई चुभो रहा हो। इसके अलावा कई बार लोगों को पैरों में झनझनाहट के साथ ही दर्द और कमजोरी का सामना भी करना पड़ता है। 

जी दरअसल पैरों में झनझनाहट होने का कारण कई बार लंबे समय तक एक ही पोजीशन में काफी देर तक बैठे रहना भी हो सकता है, क्योंकि इससे नसों पर प्रेशर पड़ता है। इसके अलावा पोजीशन चेंज करने से यह समस्या ठीक हो जाती हैं। हालाँकि बहुत से लोगों को इस समस्या का काफी ज्यादा सामना करना पड़ता है जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। अब हम आपको बताते हैं पैरों में झनझनाहट होने का क्या कारण होता है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

पैर की नसों पर दबाव पड़ना- एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है और वह सुन्न हो जाती हैं, जिस कारण पैरों में झनझनाहट होने लगती है। जी हाँ और बहुत से मामलों में ऐसा तब होता है जब आप लंबे समय तक पैर मोड़कर बैठते हैं। इससे पैर की नसों पर दबाव पड़ता है।

डायबिटीज- पैरों में झनझनाहट होने का एक मुख्य कारण डायबिटीज की बीमारी है। जी दरअसल हाथ-पैरों में झनझनाहट होना डायबिटीज का शुरूआती लक्षण माना जाता है। यह झनझनाहट पैरों के तलवों से शुरू होकर धीरे-धीरे पूरे पैर में होने लगती है। केवल यही नहीं बल्कि बहुत से मामलों में, पैरों में झनझनाहट होना डायबिटीज का शुरुआती लक्षण होता है। इससे व्यक्ति को हाथ-पैर सुन्न पड़ना, झनझनाहट और जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है। डायबिटीज के 70 फीसदी मरीजों में यह समस्या दिखती है। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक हाई होने और बहुत लो होने के कारण पैरों की नसें डैमेज हो जाती हैं जिस कारण वह सही तरीके से काम नहीं कर पाती।

वजन कम करने से लेकर दिल तक के लिए फायदेमंद है बेसन की रोटी

विटामिन बी12 की कमी होने पर - शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर हाथ-पैरों में झनझनाहट का सामना करना पड़ता है। जी हाँ और यह समस्या 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में काफी ज्यादा देखने को मिलती है। 

प्रेग्नेंसी- प्रेग्नेंसी में गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण इससे पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है, जिस कारण हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस होती है।

अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन- अगर आप लंबे समय तक शराब का अत्यधिक सेवन करते हैं तो इससे नसें डैमेज होने लगती हैं।

'सब CM की जानकारी में तय हुआ था', भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज कर बोलीं के के शैलजा

हमेशा दिखना है जवान तो क्या खाना है और क्या नहीं पढ़े जरूर

बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए खाए ये फूड्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -