शराब पीने से बढ़ती है नयी भाषा बोलने की क्षमता
शराब पीने से बढ़ती है नयी भाषा बोलने की क्षमता
Share:

क्या अपने कभी सोचा है शराब पीने के बाद लोगों का बोलचाल और व्यवहार बदल क्यों जाता है, इसके पीछे एक खास वजह है. एक रिसर्च में पाया गया की थोड़ी सी शराब पीने से नयी भाषा बोलने की सम्भावना बढ़ जाती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक हॉलैंड की यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने हाल ही में डच भाषा बोलना और लिखना सीखा है. इनमें से 50 स्टूडेंट्स को शराब पिलाई गयी तो किसी को नार्मल पानी पिलाया गया. स्टडी के अनुसार इन स्टूड़ेंट्स को एक व्यक्ति के साथ 2 मिनट तक डच भाषा में बात करनी थी और ऐसे दो वॉलंटियर्स को भी बुलाया गया जिन्हे डच भाषा का अच्छा ज्ञान था. लेकिन उन्हें नहीं बताया था की किसने शराब पी रही है और किसने पानी पिया है.

वॉलन्टियर्स को सभी से बातचीत के बाद हर स्टूडेंट्स को रेटिंग देनी थी, जिन लोगों ने पानी पीने के बाद बातचीत की उन्हें अपनी परफॉरमेंस में कोई फर्क नज़र नहीं आया. वही वॉलन्टियर्स की माने तो शराब पीने वालों का उच्चारण और फ्लुएंसी काफी बेहतर थी. शराब पी रखे स्टूडेंट्स ने बिलकुल सटीक जवाब दिए. लेकिन ज्यादा शराब पीने का उल्टा असर हो सकता है. शराब पीने से ज़बान लड़खड़ाने लगती है. और रेसर्चेर्स ने यह सिद्ध कर दिया कि शराब पीने के व्यक्ति किसी नयी भाषा को फर्राटेदार बोल सकता है.

भारत के महाबली ने अपने हुनर से कमाया विदेशों में नाम

इस कपल के रिश्ते को जानकर दुनिया है हैरान, और अब आप भी हो जायेंगे

चाय की दूकान चलाने वाला ये शख्स घूम चूका है 17 देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -