संयुक्त राष्ट्र के गोदामों में 'गाज़ा' के लोगों ने मचाई लूट, उधर फिलिस्तीनियों को बचाने के लिए लगातार अपील कर रहा UN
संयुक्त राष्ट्र के गोदामों में 'गाज़ा' के लोगों ने मचाई लूट, उधर फिलिस्तीनियों को बचाने के लिए लगातार अपील कर रहा UN
Share:

यरूशलम: निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने रविवार (29 अक्टूबर) को बताया है कि आटा और आवश्यक अन्य वस्तुओं को लूटने के प्रयास में कई व्यक्तियों ने गाजा में संयुक्त राष्ट्र सहायता सुविधाओं के गोदामों और वितरण केंद्रों में तोड़फोड़ की। एक बयान में, UNRWA ने चिंता जताई है कि ये घटनाएं फिलिस्तीनी एन्क्लेव में नागरिक व्यवस्था में संभावित गिरावट का संकेत हैं।

UNRWA के गाजा प्रमुख, थॉमस व्हाइट ने कहा कि, "यह एक परेशान करने वाला संकेत है कि तीन सप्ताह के संघर्ष और गाजा पर कड़ी घेराबंदी के बाद नागरिक व्यवस्था बिगड़ने लगी है।" UNRWA ने खुलासा किया कि देर रात अल-बलाह के केंद्रीय शहर के गोदामों में से एक का उपयोग 21 अक्टूबर को मिस्र से गाजा पहुंचने वाले मानवीय काफिलों से आपूर्ति को संग्रहीत करने के लिए किया गया था। बयान में आगे कहा गया कि, "हजारों व्यक्तियों ने गाजा पट्टी के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में कई UNRWA गोदामों और वितरण केंद्रों में जबरन प्रवेश किया, गेहूं का आटा और स्वच्छता आपूर्ति जैसे अन्य महत्वपूर्ण जीवित वस्तुओं को लूट लिया।"

एजेंसी के एक प्रवक्ता, जूलियट टौमा ने बताया कि भीड़ ने शनिवार को चार सुविधाओं का उल्लंघन किया था। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इन गोदामों में कोई ईंधन नहीं था, जिसकी आपूर्ति तब से बहुत कम हो गई है, जब से इज़राइल ने संघर्ष शुरू होने के बाद सभी शिपमेंट रोक दिए हैं। सामने आई तवसीरों में शनिवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के दीर अल-बाला में आपूर्ति केंद्र पर हमला बोलते हुए लोगों को भोजन के थैले लूटकर ले जाते हुए दिखाया गया है।

बता दें कि, इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच संघर्ष के शुरुआती चरणों के दौरान, इज़राइल ने गाजा को भोजन, पानी, दवा और ईंधन की डिलीवरी पर व्यापक नाकाबंदी लगा दी थी। हालाँकि, बाद में इसने मानवीय सहायता काफिलों को, ईंधन को छोड़कर, मिस्र से आपूर्ति के परिवहन की अनुमति दी और आंशिक रूप से पानी की आपूर्ति फिर से शुरू की थी। UNRWA के अनुसार, तब से, 84 सहायता ट्रक गाजा में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन ये संख्या अपर्याप्त है। संघर्ष से पहले, संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों ने प्रतिदिन औसतन 500 ट्रकों से गाजा में आपूर्ति लाने का संकेत दिया था। ध्यान देने वाली बात यह है कि शांति के समय में भी गाजा पूरी तरह बाहरी सहायता पर निर्भर रहा  है। उसका अधिकतर खर्च अंतर्राष्ट्रीय मदद पर ही चलता है। 

UNRWA के गाजा प्रमुख, थॉमस व्हाइट ने जोर देकर कहा कि, "बाजार में आपूर्ति खत्म हो रही है, और मिस्र से गाजा पट्टी में आने वाली मानवीय सहायता अपर्याप्त है। समुदायों की जरूरतें बहुत अधिक हैं, केवल बुनियादी अस्तित्व के लिए, जबकि सहायता हम प्राप्त करना अल्प एवं असंगत है।" विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के एक वरिष्ठ प्रवक्ता ने कहा कि शनिवार को गाजा में कई सहायता वितरण केंद्रों पर छापे "अपेक्षित" थे, क्योंकि लोगों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। 

अबीर एतेफ़ा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "मुख्य बात यह है कि लोग हताश हैं, भूखे हैं।" उन्होंने आशंका जताई कि फोन और इंटरनेट ब्लैकआउट ने गोदामों और वितरण केंद्रों पर घटनाओं में योगदान दिया हो सकता है। एटेफ़ा ने बताया कि WFP ने अपने भोजन वितरण को अस्थायी रूप से रोक दिया था, क्योंकि यह जमीन पर टीमों के साथ संवाद नहीं कर सका था, लेकिन फिर से शुरू करने की प्रक्रिया में था क्योंकि संचार सेवाएं धीरे-धीरे बहाल हो रही थीं।

बता दें कि, UNWRA की स्थापना 1949 में पहले अरब-इजरायल युद्ध के बाद की गई थी और यह गाजा, वेस्ट बैंक, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और मानवीय सहायता सहित सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करता है। वहीं, इसका संचालन करने वाला संयुक्त राष्ट्र (UN) भी लगातार इजराइल से लगातार गाज़ा में हमला रोकने की अपील कर रहा है। हालाँकि, गौर करने वाली बात ये है कि, UN ने फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास द्वारा इजराइल पर किए गए हमलों की निंदा नहीं की है।   

'गाज़ा पर अटैक करो, लेकिन..', जमीनी जंग में उतरे इजराइल को राष्ट्रपति जो बिडेन ने दी नसीहत

जल-थल, आकाश ! तीनों मोर्चों से हमास के 450 ठिकानों पर इजराइल ने बोला हमला, गाज़ा में भीषण बमबारी

इजराइल विरोधी रैली निकाल रहे जमात-ए-इस्लामी के लोगों को पाकिस्तानी पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, भारत में खुलेआम भाषण दे रहा 'हमास' का आतंकी !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -