जल-थल, आकाश ! तीनों मोर्चों से हमास के 450 ठिकानों पर इजराइल ने बोला हमला, गाज़ा में भीषण बमबारी
जल-थल, आकाश ! तीनों मोर्चों से हमास के 450 ठिकानों पर इजराइल ने बोला हमला, गाज़ा में भीषण बमबारी
Share:

यरूशलम: इजरायली वायु सेना (आईएएफ) ने घोषणा की है कि उसके लड़ाकू विमानों ने पिछले 24 घंटों के भीतर गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन से संबंधित 450 से अधिक सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। इज़राइली वायु सेना ने ऑपरेशन की व्यापक प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए इस अपडेट को अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट के माध्यम से साझा किया। लक्ष्यों में हमास संगठन द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न सैन्य प्रतिष्ठान, अवलोकन चौकियाँ और टैंक रोधी फायरिंग स्थितियाँ शामिल थीं।

 इसके साथ ही, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बताया कि उसने गाजा पट्टी के भीतर एक विस्तारित सैन्य अभियान के हिस्से के रूप में बढ़ी हुई संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। ये ताकतें संघर्ष शुरू होने के बाद से अधिक गहराई तक घुसपैठ कर रही हैं। इन ऑपरेशनों के दौरान, मोर्टार के प्रभाव के कारण एक आईडीएफ अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गया, और हमास के साथ बंदूक की लड़ाई के दौरान एक अन्य सैनिक मामूली रूप से घायल हो गया। दोनों घटनाएं रात में उत्तरी गाजा पट्टी में हुईं। घायल कर्मियों को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

 

इज़राइल और हमास के बीच मौजूदा संघर्ष 7 अक्टूबर को शुरू हुआ, जिसकी शुरुआत हमास के लगभग 2,500 आतंकवादियों द्वारा विभिन्न तरीकों से इज़राइल में बड़े पैमाने पर घुसपैठ से हुई - जमीन, समुद्र और हवा से। इसके बाद हुई हिंसा में कई लोग हताहत हुए, 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें बड़ी संख्या में नागरिक अपने घरों में और यहां तक ​​कि एक बाहरी संगीत समारोह में भी मारे गए। बढ़े हुए अभियानों के जवाब में, आईडीएफ ने गाजा में नागरिकों को तत्काल कॉल जारी की, और उनसे दक्षिण में सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित होने का आग्रह किया। जैसे-जैसे इज़राइल ज़मीन पर अपने सैन्य प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है, नागरिकों को उन क्षेत्रों में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है जहाँ वे पानी, भोजन और दवा जैसी आवश्यक आपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं। गाजा को समर्थन देने के इस मानवीय प्रयास का नेतृत्व मिस्र और संयुक्त राज्य अमेरिका कर रहे हैं।

आईडीएफ के एक्स प्रोफाइल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो बयान में, आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने जोर देकर कहा कि चल रहा संघर्ष विशेष रूप से हमास के साथ है, गाजा के लोगों के साथ नहीं। उन्होंने कहा कि हमास हमले के दौरान गाजावासियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। आईडीएफ आतंकवादियों और नागरिकों के बीच स्पष्ट अंतर रखता है, लेकिन हमास इस तथ्य का फायदा उठाते हुए नागरिक संरचनाओं के भीतर और नीचे काम करता है। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ युद्ध के दूसरे चरण की शुरुआत की घोषणा की, जो शुक्रवार रात गाजा में अतिरिक्त जमीनी बलों की शुरूआत के साथ शुरू हुआ। इजराइल का उद्देश्य हमास आतंकवादी संगठन को हराना और अपने क्षेत्र में उसके अस्तित्व की रक्षा करना है।

इजराइल विरोधी रैली निकाल रहे जमात-ए-इस्लामी के लोगों को पाकिस्तानी पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, भारत में खुलेआम भाषण दे रहा 'हमास' का आतंकी !

ये इजराइल का दूसरा स्वतंत्रता संग्राम, हमास के खिलाफ पीएम नेतन्याहू ने किया बड़ा ऐलान

'हिजाब' ने ली एक और लड़की की जान, मारपीट के बाद कोमा में गई, फिर दुनिया छोड़ गई बच्ची !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -