इन भयानक जगहों पर भी रहते है लोग, जानिए क्या है यहाँ

विश्व में ऐसे कई अजीब स्थान हैं, जहां रहना तो दूर, व्यक्ति का जाना भी बहुत कठिन होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब तथा भयंकर स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपको ये भरोसा हो जाएगा कि चाहे स्थान कैसा भी क्यों न हो, मनुष्य कहीं भी अपना निवास स्थल बना सकता है.

तुर्की के प्राचीन अनाटोलिया प्रांत में उपस्थित ये शानदार स्थान मनुष्यों के सबसे पुराने स्थलों में से एक मानी जाती है. कप्पादोकिया को देखकर पता चलता है कि मानव विकास किस प्रक्रिया में आगे बढ़ा. यहां उपस्थित ईसा पूर्व छठवीं सदी के रिकॉर्ड ये बताते हैं कि ये पारसी साम्राज्य का सबसे ओल्ड प्रांत रहा है. ये स्थान यूनेस्को की विश्व धरोहरों में भी सम्मिलित है. साथ ही यमन के हराज पहाड़ों पर सबसे ऊंचाई पर स्थित ये दीवारों का जिला है, जिसे अल हजराह के नाम से जाना जाता है. 

हालांकि, ऑफिशियल रूप से इसे 12वीं सदी का माना जाता है. दीवार जैसे दिखने वाले इन कई मंजिला घरों का वक़्त-वक़्त पर पुर्ननिर्माण होता रहा है. साथ ही समुद्र में जिस स्थान पर ये मकान बना है, उस पर किसी भी देश का हक़ नहीं है. ये स्थान रहने के लिए बहुत ही अलग है. कुछ इंसानों ने इसे विश्व के सबसे छोटे राज्य का दर्जा भी दिया था. सीलैंड पर बना ये सीफोर्ट ग्रेट ब्रिटेन आईलैंड से 13 किलोमीटर की दूरी पर उपस्थित है. पूर्व में सीलैंड का अपना पासपोर्ट तथा मुद्रा थी. ग्रीस के थेसले क्षेत्र में खंभेनुमा खड़ी पहाड़ी पर उपस्थित है ये रॉसानोऊ मॉनेस्ट्री (मठ). इसी के साथ ये जगह बेहद ही बेहतरीन तथा भयावह है.

यहाँ भगवान को खुश करने के लिए शऱीर में कील लगवाते हैं लोग

Video: तरबूज और कीवी के स्लाइस से युवक ने बजाया संगीत

दुनिया की सबसे महंगी शराब की कीमत जान हो जाएंगे आप हैरान, खरीदी जा सकती है एक शानदार कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -