पीएम मोदी से लोगों की मांग, लक्षद्वीप की तरह गंगासागर का करें प्रचार
पीएम मोदी से लोगों की मांग, लक्षद्वीप की तरह गंगासागर का करें प्रचार
Share:

कोलकाता: गंगासागर के लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी से मांग की है कि उन्होंने बीते दिनों जिस तरह लक्षद्वीप का प्रचार किया, उसी तरह सागरद्वीप के बारे में भी कहें। स्थानीय लोगों को भरोसा है कि प्रधानमंत्री मोदी सागरद्वीप का उल्लेख करेंगे तो पूरी दुनिया का ध्यान इस पर जाने वाला है। इससे यहां विकास की राहें खुलने वाली है। बता दें कि गंगासागर का ही दूसरा नाम सागरद्वीप है। रूद्रनगर क्षेत्र की रहने वाली सहेली ताला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बेहद प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले हैं। देश-दुनिया में उनके करोड़ों फॉलोअर्स हैं। प्रधानमंत्री मोदी के लक्षद्वीप प्रवास का वीडियो सामने आने के उपरांत वहां पर्यटन तेजी से बढ़ गया है। लोग मालदीव जाना भूल गए हैं। वे अगर सागरद्वीप के बारे में कहेंगे तो इस क्षेत्र व यहां के लोगों का भी बहुत भला हो जाएगा।

गंगासागर में पर्याप्त विकास कार्य नहीं: मध्य प्रदेश के सागर क्षेत्र मे स्थित स्वामी विवेकानंद यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली सहेली ने आगे बोला है कि देश का महत्वपूर्ण तीर्थस्थल होने के बावजूद गंगासागर में उद्योग नहीं हैं। रोजगार की भी बहुत ही ज्यादा कमी है। अच्छे शिक्षण संस्थान नहीं हैं। स्वास्थ्य व्यवस्था उन्नत नहीं है। स्थानीय युवकों को कार्य के लिए दूसरे राज्यों का रूख करना पड़ जाता है। मकर संक्रांति पर गंगासागर मेला लगने के वक़्त ही यहां इतना ताम-झाम देखने को मिलता है और लाखों तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ती हुई दिखाई देती है। बाकी वक़्त कुछ ही पर्यटक आते हैं। उनके ठहरने के लिए यहां अच्छे होटल भी नहीं हैं।

गंगासागर पर भी दें ध्यान: स्थानीय दुकानदार बलराम दास बोला है कि पीएम मोदी ने सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए बहुत कुछ किया है। गंगासागर हिंदुओं के सबसे प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है इसलिए उन्हें इसपर विशेष ध्यान देना चाहिए।  लक्ष्मीबाजार क्षेत्र के निवासी है गोपीनाथ दास का कहना है कि सागरद्वीप के पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हो पाने का एक प्रमुख कारण इसका मेनलैंड से भू-संपर्क नहीं होना है। दशकों पिछले जाने पर भी मूड़ी गंगा नदी में पुल का निर्माण नहीं हो पाया है।

कोलकाता से 100 किमी दूर गंगासागर: खबरों का कहना है कि सागरद्वीप कोलकाता से लगभग 100 किलोमीटर दूर दक्षिण 24 परगना जिले में चारों ओर से पानी से घिरा प्राकृतिक तौर पर निर्मित द्वीप है। यह दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव फारेस्ट सुंदरवन का ही एक भाग है। यहां की जनसंख्या 2 लाख से कुछ अधिक है। सागरद्वीप की जीविका मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है। अधिकतर लोग पान की खेती करते हैं। यहां के पान का देश के विभिन्न भागों में निर्यात होता है। इसके अलावा धान व विभिन्न सब्जियों की भी खेती होती है। कुछ लोग मत्स्य पालन से जुड़े हुए हैं। यहां बड़े कल-कारखाने नहीं हैं। छोटे कुटीर उद्योग भी चल रहे है।

मालदीव के नक्शे कदम पर निकला बांग्लादेश, भारत के खिलाफ कर रहा ये काम

जानिए क्या है 16 जनवरी का इतिहास?

फोर्ड मोटर्स: भारतीय बाजार में एंडेवर की वापसी की तैयारी में फोर्ड, जल्द ही नई जनरेशन फॉर्च्यूनर की भी होगी एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -