पेंशन विनियामक निकाय ने सेवानिवृत्ति पर 40 प्रतिशत वार्षिकी रखने का दिया विकल्प दिया
पेंशन विनियामक निकाय ने सेवानिवृत्ति पर 40 प्रतिशत वार्षिकी रखने का दिया विकल्प दिया
Share:

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) अपने सब्सक्राइबरों को 40 प्रतिशत कॉर्पस पार्किंग का विकल्प दे रही है, जो बेहतर लाभ पाने के लिए पेंशन फंड मैनेजर के साथ रिटायरमेंट के समय वार्षिकी खरीदना अनिवार्य है। अब तक, सेवानिवृत्ति के समय या 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 2 लाख रुपये से अधिक की धनराशि रखने वाले ग्राहकों को अनिवार्य रूप से बीमा कंपनियों द्वारा प्रस्तावित वार्षिकी खरीदने की आवश्यकता होती है। वे शेष 60 प्रतिशत एकमुश्त के रूप में निकाल सकते हैं।  

वही उनके पास शेष 60 प्रतिशत को एकमुश्त के रूप में वापस लेने का विकल्प भी है। इसे और अधिक सरल रूप से कहने के लिए, यदि किसी ग्राहक की सेवानिवृत्ति के समय 2 लाख रुपये या उससे कम है, तो उस व्यक्ति के लिए वार्षिकी खरीदना आवश्यक नहीं है क्योंकि मासिक पेंशन के रूप में दी गई राशि बहुत कम है। 

PFRDA के अध्यक्ष सुप्रतीम बंद्योपाध्याय ने एक आभासी सम्मेलन के दौरान समझाया कि नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में, जब तक धन कोष में धन जमा होता है, 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के बाद, व्यक्ति को वार्षिकी खरीदने के लिए 40 प्रतिशत धनराशि का भुगतान करना होगा शेष 60 प्रतिशत को एकमुश्त के रूप में निकाला जा सकता है।

कोरोना की मार से दुनिया पस्त लेकिन चीन मस्त, ड्रैगन की GDP में 18 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़त

जानिए आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया क्या बदलाव?

एलआईसी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: वेतन संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी मिली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -