जानिए आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया क्या बदलाव?
जानिए आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया क्या बदलाव?
Share:

अप्रैल माह में आम जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से कल थोड़ी राहत मिली थी। निरंतर 15 दिन तक दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ था, फिर कल हल्की कटौती की गई, जो कि अप्रैल के माह में पहला परिवर्तन है। किन्तु आज दाम नहीं बदले हैं। अप्रैल से पहले मार्च के महीने में पेट्रोल तथा डीजल के दामों में तीन बार कटौती हुई थी। अप्रैल में ये पहली कटौती है। इधर अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑइल अब 66 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। 

वही 15 अप्रैल से पहले पेट्रोल-डीजल के दामों में आखिरी बार बदलाव 30 मार्च 2021 को हुआ था। तब दिल्ली में पेट्रोल 22 पैसे और डीजल 23 पैसे सस्ता हुआ था। मार्च महीने पेट्रोल 61 पैसे सस्ता हुआ था और डीजल की कीमत 60 पैसे घटी थी। मार्च महीने में पेट्रोल डीजल के दामों में 3 बार कटौती की सबसे बड़ा कारण ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कमजोरी है। कई सप्ताहों से कच्चे तेल में कमजोरी दिख रही है। कच्चे तेल की कीमत 71 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई से गिरकर 63 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल गई थी। लेकिन अब इसमें तेजी लौटने लगी है। 

इसके पहले फरवरी में पेट्रोल-डीजल 16 बार महंगा हुआ था। हालांकि पेट्रोल-डीजल की कीमत अब भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं।  बता दे कि दिल्ली में पेट्रोल आज 90.40 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 96.83 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 90.62 रुपये प्रति लीटर है तथा चेन्नई में पेट्रोल 92.43 रुपये पर बिक रहा है।

एलआईसी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: वेतन संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी मिली

होंडा मोटरसाइकिल इंडिया ने की निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 'विदेशी व्यापार वर्टिकल' की स्थापना

शेयर बाजार में आई बहार, सेंसेक्स-निफ्टी में आई इतने अंकों की बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -