6 करोड़ रुपये के वार्षिक टर्नओवर वाली फर्मों के लिए नकद में 1 प्रतिशत जीएसटी का किया जाएगा भुगतान
6 करोड़ रुपये के वार्षिक टर्नओवर वाली फर्मों के लिए नकद में 1 प्रतिशत जीएसटी का किया जाएगा भुगतान
Share:

नकद में जीएसटी कर देयता के कम से कम 1 प्रतिशत के अनिवार्य भुगतान पर सरकार का निर्णय केवल 6 करोड़ रुपये के वार्षिक कारोबार वाले प्रतिष्ठानों पर लागू होगा और नया नियम सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों और कंपोजिशन डीलरों, वित्त मंत्रालय के स्रोतों पर लागू नहीं होगा। 

जीएसटी कानून समिति की सिफारिशों के आधार पर, सरकार ने नए अप्रत्यक्ष कर नियमों को अधिसूचित किया है जो उन व्यवसायों के लिए 1 प्रतिशत जीएसटी कर देयता का नकद भुगतान अनिवार्य करते हैं जिनकी कर योग्य आपूर्ति मूल्य एक महीने में 50 लाख रुपये से अधिक है। यह परिवर्तन 1 जनवरी 2021 से लागू होगा। नए नियमों से आशंका है कि अनिवार्य नकद भुगतान छोटे व्यवसायों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेगा और उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा- "जो खिलाया जा रहा है उसके विपरीत, नया नियम केवल नकली आईटीसी लाभ के खतरे को रोकने में मदद करेगा और केवल जोखिमपूर्ण और संदिग्ध डीलरों या फ्लाई-बाय-नाइट ऑपरेटरों को प्रभावित करेगा। यह किसी भी तरह से ईमानदार करदाताओं को परेशान नहीं करेगा।"  ऊपर उद्धृत सूत्र टर्नओवर आधारित छूट के अलावा, नकद भुगतान नियम उन मामलों में भी लागू नहीं होगा, जो पंजीकृत व्यक्ति पिछले दो वर्षों में आयकर के रूप में 1 लाख रुपये से अधिक जमा करता है और जहां ऐसे व्यक्ति को 1 रुपये से अधिक का रिफंड मिला है। निर्यात या उल्टे कर ढांचे के कारण पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष में लाख। इसके अलावा, नकद नियम सरकारी विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और स्थानीय प्राधिकरण पर लागू नहीं है।

अब ITR भरना हुआ और भी आसान, SBI की इस सर्विस से चुटकियों में भरें इनकम टैक्स

भारतीय रुपया 73.52 प्रति USD पर हुआ शुरू

मुंबई-अहमदाबाद के बीच नहीं दौड़ेगी देश की पहली मेट्रो ! रेलवे ने बनाया ये प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -