शारीरिक संबंध के दौरान होने वाली इन दिक्कतों को ना करें अनदेखा, वरना होगी समस्या
शारीरिक संबंध के दौरान होने वाली इन दिक्कतों को ना करें अनदेखा, वरना होगी समस्या
Share:

सेक्स या ऑर्गेज्म के बाद पेट में असुविधा या दर्द का अनुभव होना कई व्यक्तियों के लिए एक सामान्य घटना है। हालांकि संवेदनाएं चिंताजनक हो सकती हैं, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कई कारक, सौम्य और गंभीर दोनों, इस स्थिति में योगदान कर सकते हैं। इसके अलावा, यह केवल महिलाओं के लिए नहीं है; पुरुष भी ऐसी असुविधा का अनुभव कर सकते हैं। आइए सेक्स के बाद पेट दर्द के कुछ संभावित कारणों पर गौर करें, जैसा कि विशेषज्ञों ने बताया है:

सेक्स के बाद पेट दर्द को समझना: संभावित कारण
ओगाज़्म:

सेक्स के बाद या उसके दौरान पेट में ऐंठन या बेचैनी का अनुभव होने का सबसे आम कारण ऑर्गेज्म है। कई व्यक्तियों, पुरुषों और महिलाओं दोनों को चरम सुख प्राप्त करने के बाद पेट के निचले हिस्से में दर्द की अनुभूति महसूस हो सकती है। इस अनुभूति को संभोग सुख के दौरान पेल्विक और पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों के तेजी से संकुचन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

मांसपेशियों में तनाव:
व्यायाम के समान, सेक्स के दौरान पेल्विक या पेट की मांसपेशियों में खिंचाव से पेट में दर्द या ऐंठन हो सकती है। संभोग के दौरान तंग मांसपेशियां, निर्जलीकरण और लंबे समय तक असामान्य स्थिति पेट दर्द में योगदान कर सकती है। हालाँकि, ऐसी असुविधा आमतौर पर कुछ ही मिनटों में कम हो जाती है।

मूत्र संबंधी समस्याएं:
मूत्राशय और मूत्र प्रणाली से संबंधित कोई भी समस्या सेक्स के बाद असुविधा का कारण बन सकती है। मूत्राशय की मूत्रमार्ग से निकटता इसे संभोग के दौरान जलन के प्रति संवेदनशील बनाती है, खासकर यदि पहले से कोई स्थिति हो। इसके अतिरिक्त, यदि किसी भी साथी को मूत्र पथ का संक्रमण है, तो इससे सेक्स के दौरान पेट में दर्द हो सकता है।

भावनात्मक आघात:
जिन व्यक्तियों ने पहले भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक आघात का अनुभव किया है, वे सेक्स के दौरान पूरी तरह से सहज महसूस नहीं कर सकते हैं, जिससे पेट में दर्द के साथ-साथ दिल की धड़कन का तेज होना जैसे शारीरिक लक्षण हो सकते हैं। नियमित तनाव और चिंता के कारण भी मांसपेशियों में तनाव और ऐंठन हो सकती है।

गहरी पैठ:
गहरे प्रवेश के मामलों में, विशेष रूप से गर्भाशय ग्रीवा पर दबाव डालने पर, व्यक्तियों को पेट में असुविधा और जलन का अनुभव हो सकता है। इस स्थिति से गर्भाशय ग्रीवा में संक्रमण और चोट का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे पेट में ऐंठन और दर्द होता है।

ओव्यूलेशन:
हर महीने, महिलाएं डिम्बग्रंथि कूप के विकास से गुजरती हैं, जहां परिपक्व अंडे जमा होते हैं। मासिक धर्म की शुरुआत से लगभग दो सप्ताह पहले, रोम फट जाते हैं और निषेचन के लिए अंडा जारी करते हैं। कुछ महिलाओं को इस प्रक्रिया के कारण सेक्स के बाद या उसके दौरान पेट में ऐंठन और दर्द का अनुभव हो सकता है।

पाचन संबंधी समस्याएँ:
चिकित्सा पेशेवरों के अनुसार, कब्ज और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं सेक्स के बाद पेट दर्द का कारण बन सकती हैं। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले व्यक्ति विशेष रूप से सेक्स के बाद असुविधा का अनुभव करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

अंडाशय पुटिका:
डिम्बग्रंथि सिस्ट छोटी तरल पदार्थ से भरी थैली होती हैं जो अंडाशय पर या उसके अंदर विकसित हो सकती हैं। हालाँकि वे आम तौर पर जीवन के लिए खतरा नहीं होते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए वे बेहद परेशान करने वाले हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, व्यक्तियों को सेक्स के दौरान और बाद में पेट में दर्द महसूस हो सकता है।

यदि दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है तो चिकित्सीय सलाह लेना आवश्यक है, क्योंकि यह किसी अंतर्निहित चिकित्सीय समस्या का संकेत हो सकता है। शीघ्र निदान और उपचार समय पर समाधान सुनिश्चित कर सकता है और सेक्स के बाद पेट दर्द के बारे में किसी भी चिंता को कम कर सकता है।

चहेरे की टैनिंग की समस्या दूर करता है ये फेस पैक, आज ही करें ट्राय

चेहरे पर लाना चाहत है ग्लो तो बैठे-बैठे करें ये फेशियल, चंद दिनों में दिखेगा असर

बच्चे के सीने में जमा है कफ तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -