क्या योग आपको बीमार कर रहा है? जानिए ये 2 कारण
क्या योग आपको बीमार कर रहा है? जानिए ये 2 कारण
Share:

योग, अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए मनाया जाने वाला अभ्यास, जिसे अक्सर आधुनिक तनाव और बीमारियों के लिए रामबाण इलाज के रूप में देखा जाता है। हालाँकि, कुछ अभ्यासकर्ताओं के लिए, कल्याण की ओर यात्रा एक अप्रत्याशित मोड़ लेती है, जिससे असुविधा या बीमारी की भावनाएँ पैदा होती हैं। हालाँकि योग आम तौर पर अधिकांश व्यक्तियों के लिए सुरक्षित है, फिर भी ऐसे उदाहरण हैं जहाँ इसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आइए उन दो कारणों पर गौर करें जिनकी वजह से योग आपको अस्वस्थ महसूस करा रहा है।

1. गलत तकनीक और अत्यधिक परिश्रम

व्यक्तियों पर योग से प्रतिकूल प्रभाव पड़ने का एक मुख्य कारण गलत तकनीक और अत्यधिक परिश्रम है। योग आसन, जिन्हें आसन के रूप में जाना जाता है, को नुकसान पहुंचाए बिना अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए सटीक संरेखण और उचित निष्पादन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, खुद पर बहुत अधिक दबाव डालने या गलत तरीके से आसन करने से मांसपेशियों, स्नायुबंधन और जोड़ों में तनाव हो सकता है, जिससे चोट या असुविधा हो सकती है।

गलत तकनीक और अत्यधिक परिश्रम के लक्षण

  • मांसपेशियों में खिंचाव: मांसपेशियों में दर्द या दर्द महसूस होना, विशेष रूप से पीठ, कंधे या हैमस्ट्रिंग जैसे क्षेत्रों में, योग अभ्यास के दौरान अत्यधिक परिश्रम या गलत संरेखण का संकेत हो सकता है।

  • जोड़ों का दर्द: घुटनों या कलाई जैसे जोड़ों में लगातार असुविधा या दर्द, योग मुद्रा के दौरान इन क्षेत्रों पर पड़ने वाले अनुचित तनाव का संकेत हो सकता है।

  • थकान: योग सत्र के बाद अत्यधिक थकान या थकावट का अनुभव यह संकेत दे सकता है कि शरीर को अपनी सीमा से परे धकेल दिया गया है, जिससे ऊर्जा की कमी हो गई है।

रोकथाम एवं समाधान

गलत तकनीक और अत्यधिक परिश्रम से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए:

  • माइंडफुल अवेयरनेस का अभ्यास करें: योग अभ्यास के दौरान अपने शरीर के संकेतों पर पूरा ध्यान दें। असुविधा के किसी भी संकेत को सुनें और तनाव से बचने के लिए उसके अनुसार मुद्रा में बदलाव करें।

  • मार्गदर्शन लें: आसन में उचित रूप और संरेखण सुनिश्चित करने के लिए एक योग्य योग प्रशिक्षक से परामर्श लें। वे चोटों को रोकने और आपके अभ्यास के लाभों को अधिकतम करने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

  • आराम और रिकवरी: योग सत्रों के बीच आराम और रिकवरी के लिए पर्याप्त समय दें। अत्यधिक प्रशिक्षण से प्रगति में बाधा आ सकती है और चोट लगने की संभावना बढ़ सकती है।

2. विषहरण प्रतिक्रिया

योग का अभ्यास करने के बाद कुछ व्यक्तियों के अस्वस्थ महसूस करने का एक अन्य कारण विषहरण प्रतिक्रिया है। योग, विशेष रूप से हॉट योगा या तीव्र विन्यास प्रवाह जैसी कुछ शैलियाँ, शरीर की विषहरण प्रक्रियाओं को उत्तेजित कर सकती हैं, जिससे ऊतकों में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

विषहरण प्रतिक्रिया के लक्षण

  • मतली: योग अभ्यास के दौरान या उसके बाद मतली या मतली महसूस होना शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का संकेत हो सकता है।

  • सिरदर्द: योग के बाद सिरदर्द या माइग्रेन का अनुभव होना शरीर से विषाक्त पदार्थों के निकलने का संकेत हो सकता है।

  • थकान और सुस्ती: पर्याप्त आराम के बावजूद असामान्य रूप से थकान या सुस्ती महसूस करना शरीर के विषहरण प्रयासों का एक लक्षण हो सकता है।

रोकथाम एवं समाधान

जबकि विषहरण एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, शरीर की सफाई तंत्र का समर्थन करने के तरीके हैं:

  • जलयोजन: शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने के लिए योगाभ्यास से पहले, उसके दौरान और बाद में खूब पानी पियें।

  • क्रमिक प्रगति: यदि आप योग में नए हैं या अधिक गहन शैली का प्रयास कर रहे हैं, तो अपने शरीर को विषहरण प्रतिक्रियाओं की तीव्रता को अनुकूलित करने और कम करने की अनुमति देने के लिए धीरे-धीरे इसमें सहजता लाएं।

  • संतुलित पोषण: आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने और विषहरण में सहायता के लिए फलों, सब्जियों और संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार बनाए रखें।

जबकि योग शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण के लिए कई लाभ प्रदान करता है, अपने शरीर की सीमाओं के प्रति सचेतन और जागरूकता के साथ अभ्यास करना आवश्यक है। सही तकनीक को प्राथमिकता देकर, अत्यधिक परिश्रम से बचकर और शरीर की विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करके, आप प्रतिकूल प्रभावों का अनुभव किए बिना योग की परिवर्तनकारी शक्ति का आनंद ले सकते हैं।

भारत को मिली बड़ी कामयाबी, DRDO की बनाई पनडुब्बी रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत समेत दक्षिण एशिया के कई हिस्सों में होगी झमाझम बारिश

अगर आप बनारस घूमने जा रहे हैं तो इन फूड्स का मजा जरूर लें, इनका स्वाद कभी नहीं भूलेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -