मानव तस्करी के शक में रोके गए विमान के यात्रियों ने किया ये काम
मानव तस्करी के शक में रोके गए विमान के यात्रियों ने किया ये काम
Share:

मानव तस्करी की आशंका के आधार पर लीजेंड एयरलाइंस का विमान फ्रांस में 4 दिन रोक लिया गया था। 276 यात्रियों के साथ विमान मंगलवार को मुंबई पहुंचा था। इस मामले में लीजेंड एयरलाइंस के वकील ने बोला है कि, निकारागुआ के लिए भुगतान करने वाले यात्री, वापस नहीं लौटना चाह रहे थे। विमानन कंपनी के वकील ने बोला है, मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से सहायता की अपील के बावजूद उन्हें निराशा हाथ लगी। संकट के समय केवल भारत ही सहायता करने को तैयार हुआ।

मंगलवार तड़के मुंबई पहुंचे इस विमान को 'डंकी' फ्लाइट भी बताया जा रहा है। खबरों का कहना है कि लीजेंड एयरलाइंस की वकील लिलियाना बाकायोको ने बताया, कुछ यात्री भारत नहीं लौटना चाह रहे थे क्योंकि ये लोग पर्यटकों के रूप में निकारागुआ जाने के लिए भुगतान भी कर चुके है। 22 दिसंबर को UAE से रवाना हुई फ्लाइट के संचालकों ने 'मानव तस्करी' जैसे आपराधिक कृत्य में शामिल होने से मना कर दिया है। कंपनी ने कहा कि कुछ यात्रियों के पास वापसी के टिकट और होटल में आरक्षण के प्रमाण भी थे।

भारत के इन राज्यों से गए थे यात्री, 25 ने फ्रांस में शरण मांगी: एयरलाइंस की तरफ से जारी बयान के अनुसार, कुल 303 यात्री डंकी फ्लाइट में सवार थे। विमान फ्रांस में रोके जाने के बाद दो नाबालिगों सहित 25 लोगों ने फ्रांस में शरण (asylum) मांगी। फ्रांसीसी अधिकारियों ने कथित अवैध आप्रवासन के आरोप में दो लोगों को पकड़ लिया। 25 लोगों को पेरिस के चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे के एक विशेष क्षेत्र में भेज दिया गया। भारत लौटने वाले 276 लोगों में से लगभग दो-तिहाई पंजाब से हैं। 25 प्रतिशत यात्री गुजरात से, जबकि बाकी अलग-अलग राज्यों से निकारागुआ जा रहे थे।

विमान UAE या निकारागुआ को छोड़ भारत ही क्यों लौटा?: ख़बरों का कहना है कि विमानन कंपनी लीजेंड एयरलाइंस की वकील लिलियाना बकायोको के बयान से जुड़ी एक रिपोर्ट के अनुसार, निकारागुआ के अधिकारियों ने यात्रियों को मंज़ूरी नहीं दी। यूएई ने भी मदद से मना कर दिया है। वकील ने बोला है, फ्रांस में विमान रोके जाने के उपरांत फंसे यात्रियों को लंबे समय तक नहीं फंसे रहने देने की पहल करने वाला एकमात्र देश इंडिया था। भारत ने त्वरित कार्रवाई करने की इच्छा व्यक्त की।

वकील ने कहा है कि एक गैर-यूरोपीय कंपनी ने फ्लाइट बुक की थी। किस देश की कंपनी है? इस सवाल पर उन्होंने कहा, इस बात का खुलासा नहीं करने वाले है कि कंपनी भारतीय है या नहीं। खबरों का कहना है कि अधिकांश यात्री पिछले दो महीनों में कार्य या पर्यटक वीजा के आधार पर दुबई पहुंचे थे। वहां से निकारागुआ जाने वाली उड़ान में सवार हो गए।

यात्रियों का आयु वर्ग:  कथित मानव तस्करी में मदद के इल्जाम में हिरासत में लिए गए यात्रियों को न्यायाधीश के सामने पेशी के बाद रिहा कर दिया गया। एक अन्य रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि लगभग 150 यात्रियों की आयु 20 वर्ष के आस-पास थी। लगभग 70 यात्री 30 वर्ष के थे। बाकी लगभग 80 यात्रियों अलग-अलग आयुवर्ग के थे। निकारागुआ जाने के बीच विमान ईंधन भरने के लिए फ्रांस के वैट्री हवाई अड्डे पर रुका। पुलिस ने अज्ञात टीपी के आधार पर विमान को रोक दिया गया।

इस राज्य में बढ़ा कोरोना का 'खतरा', जारी हुई सख्त गाइडलाइन

देश में JN.1 वेरिएंट के 69 केस दर्ज, कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट

कमर दर्द ने कर रखा है परेशान तो ऐसे पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -