संसदीय पैनल ने सरकार से आवश्यक वस्तु अधिनियम को लागू करने की कही बात
संसदीय पैनल ने सरकार से आवश्यक वस्तु अधिनियम को लागू करने की कही बात
Share:

एक संसदीय पैनल ने सरकार से "पत्र और भावना" को आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम में लागू करने के लिए कहा है - एक ऐसा कानून जिसके खिलाफ किसान दिल्ली की सीमाओं पर 100 दिनों से अधिक समय से विरोध कर रहे हैं। इस पैनल में कांग्रेस, टीएमसी और AAP सहित विपक्षी दलों के सदस्य भी हैं। ये दल केंद्र द्वारा हाल ही में लागू किए गए सभी तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। 

19 मार्च को लोकसभा में पेश की गई अपनी रिपोर्ट में, TMC नेता सुदीप बंद्योपाध्याय की अध्यक्षता वाली खाद्य संबंधी स्थायी समिति ने सरकार को पत्र और भावना में आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 को लागू करने और बिना अनुमति या बाधा के लागू करने की सिफारिश की ताकि इस देश में कृषक क्षेत्र के किसान और अन्य हितधारक उक्त अधिनियम के तहत अपेक्षित लाभ प्राप्त करते हैं। इसने कहा कि यद्यपि देश अधिकांश कृषि-वस्तुओं में अधिशेष हो गया है, किसानों को कोल्ड स्टोरेज, गोदामों, प्रसंस्करण और निर्यात में निवेश की कमी के कारण बेहतर कीमतें नहीं मिल पाई हैं क्योंकि आवश्यक वस्तु अधिनियम में नियामक तंत्र द्वारा उद्यमियों को हतोत्साहित किया जाता है।

पैनल ने कहा- "इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है, जब बम्पर फसलें होती हैं, विशेष रूप से खराब होने वाली वस्तुओं की, जिनमें से अधिकांश को पर्याप्त प्रसंस्करण सुविधाओं के साथ कम किया जा सकता था" पैनल ने कहा- पैनल ने यह भी नोट किया कि भारतीय कृषि के परिवर्तन के लिए भी उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने सुझाव दिया था कि व्यापार करने में आसानी के आधार पर एक वातावरण बनाने और आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत लगातार वैधानिक नियंत्रण के डर को दूर करने के लिए बढ़ावा देने की आवश्यकता थी।

मुंबई सागा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: जॉन-इमरान ने मचाया धमाल, पहले दिन फिल्म ने कमाए इतने करोड़

क्या दर्शकों को आकर्षित कर पाएगी 'संदीप संग पिंकी फरार' ? दूसरी बार साथ दिखेंगे अर्जुन-परिणीति

12वीं की किताब में 'इस्लाम' पर विवादित कंटेंट, प्रकाशक के दफ्तर में तोड़फोड़-आगज़नी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -