आपराधिक कानूनों को बदलने की तैयारी, लेकिन उससे पहले विपक्ष का विरोध जारी, क्या करेगी मोदी सरकार ?
आपराधिक कानूनों को बदलने की तैयारी, लेकिन उससे पहले विपक्ष का विरोध जारी, क्या करेगी मोदी सरकार ?
Share:

नई दिल्ली: मौजूदा आपराधिक कानूनों को बदलने के उद्देश्य से तीन विधेयकों की समीक्षा करने वाली एक संसदीय समिति मसौदा रिपोर्ट को मंजूरी देने के लिए सोमवार को बैठक करने वाली है। यह तब आया है जब कुछ विपक्षी सदस्यों ने पहले प्रस्तावित उपायों की अधिक गहन जांच करने के लिए पैनल के विस्तार का अनुरोध किया था।

27 अक्टूबर को, विपक्षी सदस्यों द्वारा आगे के अध्ययन के लिए अतिरिक्त समय का अनुरोध करने के कारण गृह संबंधी स्थायी समिति तीन मसौदा रिपोर्टों को अपनाने में असमर्थ रही। कई विपक्षी सदस्यों ने पैनल के अध्यक्ष बृज लाल से समिति के कार्यकाल को तीन महीने के विस्तार की मांग करने और "अल्पकालिक राजनीतिक लाभ के लिए इन विधेयकों को जल्दबाजी में लेने" से बचने का आग्रह किया था।

हाशिए पर रहने वाले समुदायों की सेवा करने वाले व्यापक कानून का निर्माण सुनिश्चित करने के लिए, समिति को अगले कुछ दिनों या नवंबर में अंतिम रिपोर्ट देने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। विपक्षी सूत्रों के मुताबिक एक विपक्षी सांसद ने एक पत्र में यह बात कही है। हालाँकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने संकेत दिया कि समिति व्यापक परामर्श प्रक्रिया में लगी हुई है और तीन महीने की समय सीमा को पूरा करेगी।

तीन मसौदा रिपोर्टों को अपनाने के संबंध में सदस्यों को भेजे गए एक नोटिस के अनुसार, समिति 6 नवंबर को बैठक करने वाली है। सूत्रों का सुझाव है कि कुछ विपक्षी सदस्यों के विरोध के बावजूद, पैनल मसौदा रिपोर्ट को अपनाने के साथ आगे बढ़ सकता है।

मानसून सत्र के दौरान, गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में तीन विधेयक पेश किए, जिनका उद्देश्य भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 को भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक से बदलना है। सुरक्षा संहिता, और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, क्रमशः। सदन ने बाद में विधेयकों को जांच के लिए समिति को भेज दिया और तीन महीने के भीतर रिपोर्ट देने का अनुरोध किया।

सूत्र यह भी संकेत देते हैं कि समिति तीन विधेयकों में संशोधनों की एक श्रृंखला की सिफारिश कर सकती है, लेकिन हिंदी नामों को बरकरार रखा जाएगा, एक निर्णय जिसका द्रमुक सहित विपक्षी सांसदों ने विरोध किया है। उन्होंने प्रस्तावित कानूनों के लिए अंग्रेजी नाम की भी मांग की है।

महिला सैनिकों को मातृत्व अवकाश और कई सुविधाएं, अग्नीवरों के लिए भी.., राजनाथ सिंह ने किया ऐलान

'कर्जमाफी, जाति जनगणना..', छत्तीसगढ़ चुनाव में कांग्रेस ने जनता से किए ये वादे

9 महीनों में 9 विपक्षी नेताओं की 'हत्या' सीएम भूपेश के लिए 'छोटी घटना', शर्मनाक बयान पर मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -