5 जून से हो शुरू हो सकता है, 17वीं लोकसभा का पहला सत्र

5 जून से हो शुरू हो सकता है, 17वीं लोकसभा का पहला सत्र

नई दिल्ली: ऐतिहासिक जीत के बाद नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल शुरू करने जा रहे हैं. इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि 17वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र 5 जून से आरंभ हो सकता है. पहला सत्र 5 से 15 जून तक चलने की संभावना जताई गई है. इसमें सभी सांसदों को प्रोटेम स्पीकर के द्वारा शपथ ग्रहण कराइ जाएगी.

प्रोटेम स्पीकर सबसे वरिष्ठ सांसद (आयु में सबसे ज्यादा) को नियुक्त किया जाता है. इसके बाद लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन होगा. यही लोकसभा में परम्परा रही है कि स्पीकर के पद पर सत्ता पक्ष का सांसद और डिप्टी स्पीकर के पद विपक्षी पार्टियों में किसी सांसद को दिया जाता है. 16वीं लोकसभा में स्पीकर भाजपा सांसद सुमित्रा महाजन थीं और डिप्टी स्पीकर एआईएडीएमके के सांसद थम्बी दौरई थे.

आपको बता दें कि शनिवार को सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल का नेता चुना गया था. नए सांसदों और अन्य नेताओं को  मोदी ने 75 मिनट तक भाषण दिया. इसके बाद NDA के नेताओं ने राष्ट्रपति भवन जाकर अपना समर्थन पत्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपा. कुछ देर बाद मोदी भी राष्ट्रपति कोविंद से मिलने पहुंचे थे. 

अमेठी: भाजपा कार्यकर्ता की अंतिम यात्रा में शामिल हुईं स्मृति ईरानी, दिया अर्थी को कन्धा

चीन के मालवाहक पोत में हुआ गैस का रिसाव, 10 लोगों की दम घुटने से मौत

ऐतिहासिक जीत पर न्यूज़ीलैंड के पीएम ने पीएम मोदी को दी जीत की बधाई,