फिर विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ी संसद, लोकसभा सोमवार तक, तो राज्यसभा ढाई बजे तक स्थगित
फिर विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ी संसद, लोकसभा सोमवार तक, तो राज्यसभा ढाई बजे तक स्थगित
Share:

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन यानि आज शुक्रवार को लोकसभा और राज्यसभा दोनों में भारी हंगामा हुआ, जब विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मणिपुर मुद्दे पर बोलने की मांग की। हंगामे के बीच, लोकसभा को सोमवार तक, जबकि राज्यसभा को शुक्रवार दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया, क्योंकि दोनों सदनों में विपक्ष ने मणिपुर मुद्दे पर सरकार की आलोचना करते हुए नारेबाज़ी करना जारी रखा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने हंगामे को देखते हुए कहा कि, "केवल चर्चा के जरिए ही समाधान निकाला जा सकता है, लेकिन आप कोई चर्चा नहीं चाहते।" हालांकि, बिड़ला ने विरोध कर रहे सदस्यों से अपनी-अपनी सीट पर वापस जाने और सदन को चलने देने का आग्रह करना जारी रखा, लेकिन विपक्षी नेताओं का हंगामा नहीं थमा, जिसके कारण सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित करनी पड़ी। बता दें कि, मणिपुर में आदिवासी समुदाय की दो महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाए जाने वाले वीभत्स वीडियो पर देशभर में आक्रोश फैल गया। घटना के तक़रीबन 3 महीने बाद यह वीडियो हाल ही में वायरल हो गया। विपक्षी दल इस मुद्दे पर चर्चा के साथ ही पीएम मोदी से 'विस्तृत' बयान की मांग कर रहे हैं। 

वहीं, विपक्षी सांसदों से कार्यवाही बाधित न करने की विनती करते हुए, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में दोहराया कि सरकार मणिपुर में संवेदनशील स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार है, जैसा कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुबह स्पष्ट किया था। बता दें कि, राजनाथ सिंह ने केंद्र सरकार की ओर से बोलते हुए मणिपुर पर चर्चा की मांग दोहराई थी मगर हंगामे को देखते हुए उन्होंने कहा कि विपक्षी दल "गंभीर नहीं" थे और चुनिंदा राजनीतिक दल तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर रहे थे, जिससे चर्चा नहीं हो पा रही थी।

सिंह ने कहा कि, 'ऐसा लगता है कि कुछ राजनीतिक दल संसद में तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर रहे हैं और मणिपुर पर चर्चा की अनुमति नहीं दे रहे हैं। मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष उतना गंभीर नहीं है, जितना होना चाहिए. मैं दोहराता हूं कि मणिपुर पर चर्चा होनी चाहिए और मैं यह भी चाहता हूं कि विपक्ष इसके बारे में अधिक गंभीर हो।'

राहुल गांधी मानहानि मामला: जज के पिता-भाई कांग्रेसी, वकील भी कांग्रेसी, जस्टिस गवई बोले- मैं सुनवाई से अलग हो जाऊं क्या ?

'ये सरकार का काम..', राजस्थानी भाषा को 8वीं अनुसूची में डालने की मांग सुप्रीम कोर्ट में ख़ारिज

'भाजपा समर्थकों ने मणिपुर में जला डाला 300 साल पुराना चर्च..', कांग्रेस समर्थकों के इस दावे में कितनी सच्चाई, देखें Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -