पटना शहर के सभी पार्क विकसित होंगे
पटना शहर के सभी पार्क विकसित होंगे
Share:

पटना - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शहर के सभी पार्कों को विकसित किया जायेगा. वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क बन रहा है. राजधानी वाटिका में इको पार्क व स्मृति वाटिका भी है यहां महानायकों के योगदान से संबंधित शिलापट्ट लगाये जायेंगे .सभी पार्कों की जिम्मेवारी वन एवं पर्यावरण विभाग को दी गई है.मुख्यमंत्री ने गुरुवार को राजधानी में रक्षा बंधन के अवसर पर राजधानी वाटिका के तीसरे खंड एडवेंचर पार्क के उद्घाटन के दौरान ये बातें कहीं.

नीतीश कुमार ने कहा कि एडवेंचर पार्क बनने पर युवा पीढ़ी यहां कई प्रकार के एडवेंचर खेल सीख सकेगी यहां टहलने के लिए पाथ बनाया गया है. पार्क का पूरा एक चक्कर तीन किलोमीटर का होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पार्क में बाबू कुंवर सिंह, आजादी की लड़ाई में भाग लेने वाले बिहार के सपूतों, देश के महानायकों के योगदान से संबंधित शिलापट्ट लगाये जायेंगे.

इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने राजधानी वाटिका में आयोजित वृक्ष सुरक्षा दिवस के अवसर पर वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधा और पौधा लगाया. मुख्यमंत्री ने बैटरी संचालित वाहन से राजधानी वाटिका का भी भ्रमण किया और राजधानी वाटिका से संबंधित सीडी का भी लोकार्पण किया.

रक्षा बंधन की बधाई और उसका महत्व बताते हुए सीएम ने कहा कि 13 अगस्त, 2011 को हमलोगों ने वृक्ष रक्षा बंधन की शुरुआत की थी. तब से निरंतर इसका विस्तार हो रहा है. इसे लोगों ने अच्छे रूप में ग्रहण किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले बिहार में कुल वन क्षेत्र नौ प्रतिशत था. हमलोगों ने निर्णय लिया कि 2017 तक वन क्षेत्र नौ प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करेंगे. इस अवसर पर को पार्क पार्ट थ्री एडवेंचर पार्क का उद्घाटन किया गया. इसके उद्घाटन के साथ ही पार्क के तीसरे गेट से प्रवेश शुरू हो गया.

एडवेंचरस पार्क में एडवेंचरस झूले लगाये गये हैं.इको पार्क के रेंज पदाधिकारी सुबोध कुमार गुप्ता ने बताया कि यह पहला पार्क जहां, इस तरह के झूले लगाये गये हैं.जहां से लोग प्रकृति के बीच अलग तरह का आनंद ले सकेंगे. 2.87 एरिया में बने इस पार्क में रस्सी से बने झुलानुमा बर्मा ब्रिज बनाया गया है, जिस पर कोई भी चढ़ सकता है.

इसके अलावा हैंगिंग ब्रिज, टायर वृक्ष व होरिजेंटल ब्रिज लगाये गये हैं. पार्क में सबसे खास वॉल क्लिंबिंग होगा. इसके जरिये रस्सी व दीवारों के सहारे ऊंचाई पर चढ़ सकेंगे. हालांकि इसके लिए लोगों को 100-150 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. वैसे बिना सेफ्टी गार्ड के इन झूलों का आनंद नहीं उठा सकेंगे 

होटल में परोस रहे थे शराब, अब पकड़ाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -