पेरिस समझौता: भारत और चीन को लेकर क्या बोले ट्रम्प
पेरिस समझौता: भारत और चीन को लेकर क्या बोले ट्रम्प
Share:

न्यू यॉर्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते से पीछे हटने के अपने फैसले के लिए भारत और चीन को जिम्मेदार ठहराया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार इस समझौते को पक्षपाती बताते हुए शुक्रवार को उन्होंने कहा, ‘भारत विकासशील देश है, चीन विकासशील देश है. और अमेरिका? विकसित देश है,क्या इसीलिए उसे भुगतान करना पड़ेगा. ’ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा कि, अगर ये देश विकासशील देश हैं तो अमेरिका क्या है, क्या अमेरिका को विकास करने की इजाजत नहीं है. 

उन्होंने कहा कि, यह समझौता अनुचित था क्योंकि इसमें अमेरिका पर सख्त वित्तीय व आर्थिक बोझ लादा गया है, जो वॉशिंगटन को इस समझौते से सबसे ज्यादा लाभान्वित होने वाले देशों को चुकाना है. ट्रम्प ने भारत और चीन को निशाना बनाते हुए कहा कि, इन दोनों देशों को ही पेरिस समझौते से सबसे ज्यादा फायदा हुआ है, जबकि अमेरिका के लिए यह संधि ठीक नहीं है.

विश्व में हो रहे जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए यह पेरिस समझौता किया गया है. इस समझौते में प्रावधान है वैश्विक तापमान को दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रखना और कोशिश करना कि वो 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक न बढ़े. मानवीय कार्यों से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को इस स्तर पर लाना कि पेड़, मिट्टी और समुद्र उसे प्राकृतिक रूप से सोख लें. आपको बता दें कि, एक अमेरिका को छोड़कर विश्व के करीब 150 से ज्यादा देश इस समझौते पर हस्ताक्षर कर चुके हैं.  

7 साल तक रोज़ाना करता रहा बलात्कार

FATF ने दिया पाक को आखरी मौका

सीरिया में नहीं रुकेंगे धमाके, युद्धविराम प्रस्ताव निरस्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -