बनना है अमीर तो घर की इस दिशा में रखे यह चीज

कहा जाता है अगर धनवान बनना है तो वास्तु के हिसाब से चलना बहुत जरुरी होता है. जी दरअसल नवग्रह मंडल और वास्तु पुरुष में उत्तर दिशा को सबसे प्रमुख माना जाता है. वहीँ अगर धार्मिक नजरिए के बारे में बात करें तो इसके हिसाब से इसकी एक दो खास वजह हैं. कहा जाता है भारत के उत्तर में हिमालय है, जहां भगवान शिव का निवास है. इसके अलावा शिव शंकर के साथ उनके सखा कुबेर महाराज भी यहीं विराजमान हैं जो धन-संपत्ति के देवता हैं. इस कारण उत्तर दिशा ख़ास होती है. वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं उत्तर दिशा में क्या होना चाहिए क्या नहीं...?

कहा जाता है हमेशा शिवलिंग का मुख उत्तर की दिशा की ओर होता है. जी दरअसल घर की उत्तर दिशा में एक पारद शिवलिंग रखने से बड़े लाभ होते है. कहते हैं अगर धन आ रहा है और जा रहा है तो इसे नियंत्रित करने के लिए घर की उत्तर दिशा में एक पारद शिवलिंग रखकर उस दिशा को हरा रंग करवा देना चाहिए. ध्यान रहे कि पारद शिवलिंग सवा इंच से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए.  इसी के साथ आप इस दिशा में पांच चीजों को रखे.

इनमे अग्नि तत्व दीपक से, वायु तत्व धूप से, जल तत्व तिलक से, पृथ्वी तत्व प्रसाद से और आकाश तत्व फूल शामिल है. कहा जाता है घर की उत्तर दिशा को हमेशा बंद नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह शुभ नहीं होता है. इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखे कि इस दिशा में टॉयलेट या वॉशरूम भूल से भी ना बनाएं. इसके अलावा फर्नीचर आदि जैसा भारी-भरकर फर्नीचर इस दिशा में ना रखें. यह भी ध्यान रहे कि इस जगह को हमेशा खुला, खुशबूदार और साफ-सुथरा ही रखें.

राशि के अनुसार करें मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप, हो जाएंगे मालामाल

18 अगस्त को है कुशोत्पाटनी अमावस्या, जानिए कुश तोड़ने के नियम

इन कारणों से नाराज हो जाते हैं शनिदेव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -