कागजों की फेर में फंसा, स्वदेशी वैक्सीन का टेस्ट
कागजों की फेर में फंसा, स्वदेशी वैक्सीन का टेस्ट
Share:

नई दिल्ली: देश बाहर में बीते कई दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस का कहर आज आम जनता के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनता जा रहा है. हर दिन इस वायरस के कारण मौत के आंकड़ों में बढ़ोतरी होती जा रही है, लेकिन इसके कम होने के आसार नज़र नहीं आ रहे है. हर दी हो रही मौत की वजह से लोगों के चेहरे पर डर का माहौल आज भी बरकरार है, जंहा यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि, इस वायरस से कब तक निजात मिल सकता है.  लेकिन बीते कई दिनों से लगातार किये जा रहे परीक्षण के कारण स्वदेशी कोरोना वैक्सीन अब कई कागजी कामों के फेर में फंस चुका है. वहीं इस बात का पता चला है कि 12 में से केवल एक ही हॉस्पिटल में इस वायरस का टेस्ट शुरू किया गया.  11 अन्य अस्पतालों में से किसी के पास वैक्सीन की डोज नहीं पहुंच पाए तो  किसी के यहां टेस्ट कराने वालों का पंजीयन ही जारी नहीं किया गया. एम्स दिल्ली की एथिक्स कमिटी से ही अब तक इस परीक्षण को अनुमति दी गई है.

मिली जानकारी के अनुसार ऐसी स्थिति तब है जब आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने बीती 7 जुलाई 2020 तक टेस्ट से जुड़े सारे पंजीयन पूरा कर लिया है. लेकिन 15 अगस्त से पहले दूसरे चरण का परीक्षण खत्म करके उसके रिजल्ट शेयर करने के ठीक बाद आदेश भी जारी किए जा चुके थे. वहीं बीते बुधवार यानी 8 जुलाई 2020 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिकों के साथ बैठक में यह बात पता चला है कि हैदराबाद के नियम में कोवाक्सिन का टेस्ट शुरू किया जा चुका है. जिसके परिणाम करीब 28 दिन में सामने आ सकते हैं.

इस बात का पता चला है कि यह वैक्सीन भारत बायोटेक कंपनी के हैदराबाद में जीनोम वैली स्थित लैब में बनाई गई है. हम बता दें कि इस वैक्सीन का पहला टेस्ट चूहे और खरगोश पर किया गया. लेकिन अब भी इस टेस्ट का कोई भी सार्वजानिक परिणाम सामने नहीं आया है. वहीं दूसरी और  सीएमसी वेल्लोर के पूर्व महामारी विशेषज्ञ डॉ. टी जैकब जॉन ने बताया कि कोरोना वायरस का बेहतर टेस्ट बंदरों पर किया जाने वाला है. 12 अस्पताल में 12-65 वर्ष के बीच आयु के 1,125 लोगों पर परीक्षण होना है. हालांकि सीटीआरआई के आवेदन में ही कंपनी ने दोनों चरण के टेस्ट पूरा होने में एक साल और तीन महीने का वक्त लगाने की पुष्टि कर दी है.

पॉप आर्टिस्ट किंग काजी ने चीनी प्रोडक्ट्स बैन पर रिलीज किया नया गाना, यहां देखे वीडियो

चीन ही नहीं इन 4 एप्स के प्रतिबंध से भारत को भी तगड़ा नुक़सान, जानिए कैसे ?

लॉकडाउन में कपड़ा कारोबार पड़ा गहरा असर, 80 फीसद गिरा बाजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -