US से विशेष विमान द्वारा मुंबई लाया जाएगा पंडित जसराज का शव, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार
US से विशेष विमान द्वारा मुंबई लाया जाएगा पंडित जसराज का शव, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार
Share:

नई दिल्ली: शास्त्रीय संगीत के विख्यात गायक पंडित जसराज की पार्थिव देह को विशेष विमान के जरिए अमेरिका से मुंबई लाया जाएगा. विमान मंगलवार दोपहर को अमेरिका के न्यूजर्सी से टेक ऑफ करेगा, जो बुधवार दोपहर तक मुंबई में लैंड करेगा. पंडित जसराज का अंतिम संस्कार बुधवार शाम या गुरुवार को होने की उम्मीद है. पंडित जसराज की पत्नी मधुरा पंडित जसराज, बेटे शारंगदेव, बेटी दुर्गा जसराज समेत पूरा परिवार मुंबई में है. अमेरिका में रहने वाली पंडित जसराज की शिष्य मंडली स्पेशल फ्लाइट से ही मुंबई पहुंचेगी. इन शिष्यों में पद्मश्री तृप्ति मुखर्जी, सुमन घोष शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि पंडित जसराज का सोमवार को 90 वर्ष की आयु में अमेरिका में देहांत हो गया था. पंडित जसराज को तीनों पद्म पुरस्कारों- पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण मिल चुके थे. आठ दशकों तक भारतीय शास्त्रीय संगीत जगत में छाए रहे पंडित जसराज मेवाती घराना से संबंध रखते थे. उन्होंने केवल 14 वर्ष की आयु में शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लिया था. बाद में उन्होंने अपने बड़े भाई पंडित प्रताप नारायण से तबला बजाने की शिक्षा ली. ठुमरी और खयाल गायन को नई बुलंदियों तक ले जाने के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा.

पंडित जसराज के देहांत की खबर मिलने पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "पंडित जसराज जी के दुर्भाग्यपूर्ण देहांत से भारतीय संस्कृति के आकाश में गहरी शून्यता पैदा हो गई है. उन्होंने न सिर्फ उत्कृष्ट प्रस्तुतियां दीं, बल्कि कई अन्य गायकों के लिए अनूठे परामर्शदाता के तौर पर  अपनी पहचान भी बनाई. उनके परिवार और दुनियाभर में उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदना. ओम शांति."

पेट्रोल की कीमत में आज फिर हुआ इजाफा, डीज़ल के दाम स्थिर

अब घर बैठे भी इस तरह उठा सकते है वर्चुअल टूर का मज़ा

SBI ने ATM से पैसे निकालने को लेकर बदले नियम, अब जुर्माने का भी प्रावधान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -