शुरू हो चुका है चोर पंचक, भूल से भी ना करें ये काम
शुरू हो चुका है चोर पंचक, भूल से भी ना करें ये काम
Share:

पंचक कब लग रहा है? यह सवाल अगर आप भी पूछना चाह रहे हैं तो हम आपको बता दें कि 'पंचक' लग चुका है। जी हाँ, पंचक आज यानी  9 सितंबर 2022, शुक्रवार से प्रारंभ हो चुका है। वहीं पौराणिक मान्यता और शास्त्रों के अनुसार पंचक लगने पर शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं। जी हाँ और शास्त्र और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पंचक को विशेष माना गया है। आपको बता दें कि शुभ कार्य करने से पहले हिंदू धर्म में पंचक का भी विचार करने की परंपरा है। यही कारण है कि जब कोई शुभ कार्य करने जा रहा होता है तो वो पंचक का ध्यान अवश्य करता है।

कैसे लगता है पंचक- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब चंद्रमा का परिवर्तन घनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वा भाद्रपद, उत्तरा भाद्रपद और रेवती नक्षत्र में होता है तो पंचक लगता है। इसी के साथ जब चंद्रमा का राशि परिवर्तन कुंभ राशि और मीन राशि में होता है, तो भी 'पंचक' लगता है। 

इस बार लग रहा है 'चोर पंचक'- पंचक का संबंध दिन से भी है। जी दरअसल दिन के आधार पर पंचक का नाम तय किया जाता है। इस बार शुक्रवार के दिन पंचक लग रहा है, इस वजह से इसे चोर पंचक कहा जाता है। चोर पंचक में धन से जुड़े कार्यों में सावधानी बरतनी चाहिए। लेनदेन, नया सौदा और यात्रा आदि को लेकर सोच समझकर ही निर्णय लेना चाहिए, वहीं इस दौरान धन की रक्षा करनी चाहिए।


सितंबर में पंचक कब है?- हिंदू कैलेंडर के अनुसार 9 सितंबर 2022, शुक्रवार को सुबह 12 बजकर 39 मिनट से पंचक लग चुका है। 13 सितंबर 2022, मंगलवार का प्रात: 6 बजकर 36 मिनट पर पंचक का समापन होगा।

पितृ पक्ष में इन रूपों में घर आते हैं पितर, भूल से भी ना दुत्कारे

गणेश विसर्जन के है 3 शुभ मुहूर्त, इस विधि से करें विसर्जित

पितृ पक्ष: चाहते हैं पूर्वजों का आशीर्वाद तो राशि के अनुसार करें श्राद्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -