मेरठ से पाकिस्तानी एजेंसी ISI का एजेंट गिरफ्तार, गुप्त रूप से भारतीय दूतावास में कर रहा था काम
मेरठ से पाकिस्तानी एजेंसी ISI का एजेंट गिरफ्तार, गुप्त रूप से भारतीय दूतावास में कर रहा था काम
Share:

मेरठ: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (यूपी एटीएस) ने एक पाकिस्तानी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) एजेंट को सफलतापूर्वक पकड़ लिया, जो मॉस्को में भारतीय दूतावास में गुप्त रूप से काम कर रहा था। विचाराधीन संचालक, सत्येन्द्र सिवाल, 2021 से दूतावास में भारत आधारित सुरक्षा सहायक (आईबीएसए) के पद पर कार्यरत था। यह सफलता यूपी एटीएस को विश्वसनीय स्रोतों से मिली एक गुप्त सूचना के परिणामस्वरूप मिली, जो मॉस्को में भारतीय दूतावास के भीतर एक जासूस की मौजूदगी का संकेत देती है। इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एटीएस ने जांच शुरू की और सिवाल से पूछताछ की. शुरुआत में असंतोषजनक जवाब देने के बाद, सिवाल ने अंततः जासूसी गतिविधियों में शामिल होने की बात कबूल कर ली, जिसके कारण मेरठ में उनकी गिरफ्तारी हुई।

पूछताछ के दौरान चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। सिवाल ने भारत सरकार के अधिकारियों को लुभाने के लिए वित्तीय प्रलोभन देने, उन्हें भारतीय सेना और इसके दिन-प्रतिदिन के कार्यों से संबंधित जानकारी देने के लिए मजबूर करने की बात स्वीकार की। इसके अतिरिक्त, उस पर भारतीय दूतावास, रक्षा मंत्रालय और विदेश मामलों से महत्वपूर्ण और गोपनीय डेटा अपने आईएसआई आकाओं को प्रसारित करने का भी आरोप है। सत्येन्द्र सिवाल की गिरफ्तारी विदेशी एजेंसियों द्वारा चलाए जा रहे खुफिया अभियानों से उत्पन्न मौजूदा चुनौतियों और खतरों को रेखांकित करती है। स्थिति की गंभीरता इस तथ्य से बढ़ जाती है कि ऑपरेटिव एक महत्वपूर्ण राजनयिक पद पर तैनात था, जो ऐसे संवेदनशील वातावरण में कड़े सुरक्षा उपायों और सतर्कता की आवश्यकता पर बल देता है।

यह घटना आधुनिक खुफिया युद्ध की जटिल प्रकृति पर भी प्रकाश डालती है, जहां गुप्त संचालक कमजोरियों का फायदा उठाकर वर्गीकृत जानकारी निकालने की कोशिश करते हैं। सिवाल को पकड़ने में यूपी एटीएस का सफल ऑपरेशन खुफिया नेटवर्क की प्रभावशीलता और राष्ट्रीय सुरक्षा की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती है, यह अनुमान लगाया जाता है कि सिवाल की गतिविधियों और समझौता की गई जानकारी की सीमा के बारे में और जानकारी सामने आएगी। यह घटना संभावित खतरों को विफल करने और राष्ट्र के हितों की रक्षा के लिए मजबूत प्रति-खुफिया प्रयासों की निरंतर आवश्यकता की याद दिलाती है।

नामीबिया में शोक, राष्ट्रपति हेज गिंगोब का 82 वर्ष की आयु में निधन

झारखंड में जनजाति समुदाय की रैली, धर्म बदलने वालों से आरक्षण वापस लेने की मांग

गुजरात में कन्हैयालाल हत्याकांड जैसी घटना, आरोप- हनुमान चालीसा पढ़ने से भड़ककर साहिल और शौकत ने हिन्दू दर्जी पर किया हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -